14 Pakistan displaced dream fulfilled, citizens of India will be called-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 2:56 am
Location
Advertisement

14 पाक विस्थापितों का सपना पूरा, कहलाएंगे भारत के नागरिक

khaskhabar.com : सोमवार, 14 अक्टूबर 2019 8:16 PM (IST)
14 पाक विस्थापितों का सपना पूरा, कहलाएंगे भारत के नागरिक
जयपुर। जिला कलक्टर जगरूप सिंह यादव ने पाकिस्तान से विस्थापित 14 लोगों को सोमवार को भारतीय गणतंत्र की नागरिकता का प्रमाण पत्र प्रदान किया। अधिकारिक रूप से भारत का नागरिक बनते ही कुछ की आंखें भर आईं तो कई के चेहरे पर मुस्कान खिल गई। प्रमाण पत्र मिलते ही भारत माता की जय और वन्देमातरम के उद्घोष से माहौल गुंजायमान हो गया।

यादव ने बताया कि इन 14 पाक विस्थापितों के अलावा 42 और पाक विस्थापितों को भारतीय नागरिकता दिए जाने की ऑनलाइन प्रक्रिया जारी है। इससे पूर्व भी 108 पाक विस्थापितों को पिछले वर्षो में भारतीय नागरिकता दी गई थी। उन्होंने बताया कि जयपुर ऑनलाइन प्रक्रिया से पाक विस्थापित को भारतीय नागरिकता के प्रमाण पत्र जारी किए जाने में देशभर में अग्रणी है। प्रदेश में जयपुर के अलावा जोधपुर एवं जैसलमेर के जिला कलक्टर्स को ही सम्पूर्ण जांच उपरान्त पाक विस्थापितों को नागरिकता प्रमाणपत्र जारी करने की अधिकारिता प्रदान की गई है।

इस कार्य के प्रभारी अतिरिक्त जिला कलक्टर दक्षिण धारा सिंह ने बताया कि 42 पाक विस्थापितों की सम्पूर्ण जांच पूरी हो चुकी है एवं शपथ प्रक्रिया शेष है। शपथ प्रक्रिया पूर्ण होने पर इनको भी प्रमाण पत्र जारी किए जा सकेंगे।

जिला सूचना विज्ञान अधिकारी विनोद कुमार शर्मा ने बताया कि पाक विस्थापितों को नागरिकता प्रदान करने का कार्य पूर्व में केवल ऑफलाइन होता था लेकिन अब आवेदन प्राप्त होने से लेकर सुरक्षा जांच को भेजे जाने एवं सुरक्षा जांच पश्चात् प्रमाणपत्र जारी होने तक की सम्पूर्ण प्रक्रिया ऑनलाइन सम्पन्न की जा रही है। इस पूरी प्रक्रिया में दिल्ली एनआईसी के तकनीकी निदेशक अनिल पाराशर एवं जिला कलक्टे्रट जयपुर की अनिला रोहिला एवं रोशन लाल कुमावत ने विशेष सहयोग दिया।

सोमवार को नागरिकता लेने वालों में 90 वर्ष से अधिक के संतों और 85 वर्ष की मरियम भी शामिल थे। इन्हें मिलाकर कुल 14 पाक विस्थापितों को भारतीय नागरिकता प्रदान की गई। इस पूरी प्रकिया में विस्थापितों को प्रोत्साहित एवं सहयोग करने वाली संस्था के अध्यक्ष जय आहूजा ने बताया कि इन सभी के लिए भारत का नागरिक बनना जीवन का बड़ा सपना था जो जयपुर में पूरा हुआ। भारतीय नागरिकता पाने वाले अन्य व्यक्ति हैं-मोट्योमल, सपन बाई, किशन लाल, कलावंती, मुकेश कुमार, मोर ओड, दिलीप कुमार, संतरी बाई, लक्ष्मीकांत, किरण शर्मा, चन्द्रन बाई, लाजाजी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement