14 dead in Haridwar, Saharanpur after consuming illicit liquor-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 8, 2020 12:32 am
Location
Advertisement

जहरीली शराब ने यूपी-उत्तराखंड में बरपाया कहर, 38 लोगों की मौत

khaskhabar.com : शुक्रवार, 08 फ़रवरी 2019 8:50 PM (IST)
जहरीली शराब ने यूपी-उत्तराखंड में बरपाया कहर, 38 लोगों की मौत
सहारनपुर /हरिद्वार। यूपी और उत्तराखंड में जहरीली शराब ने अपना कहर बरपाया है। जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या कुल 38 हो गई है, जबकि एक दर्जन से ज्यादा लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। यूपी के सहारनपुर में 15 लोगों की मौत का मामला सामने आया है, वहीं उत्तराखंड के हरिद्वार में 14 लोगों की मौत हो गई है। खबर के मुताबिक उत्तराखंड के रुड़की में जहरीली शराब पीने से 14 लोगों की मौत हो गई है। उत्तराखंड की अपर आबकारी आयुक्त अर्चना गहरबार ने जो प्रेस विज्ञप्ति जारी की है उसमें बताया गया है कि इस मामले में आबकारी विभाग के 13 लोगों को निलंबित किया गया है।

न्यूज18 के मुताबिक, यह मामला शुक्रवार सुबह सामने आया जब सहारनपुर के उमाही गांव से यह खबर मिली कि यहां 5 लोगों की मौत हो गई और 10 लोगों को गंभीर हालत में हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। स्थानीय लोगों ने बताया कि पीड़ित लोगों ने जहरीली शराब पी थी। डॉक्टर ने बताया कि एडमिट किए गए लोगों की हालत गंभीर है।

इसी तरह शरबतपुर गांव में 3 लोगों की मौत की खबर सामने आई और आस पास के इलाकों से भी लोगों के मरने की खबर मिली जिसके बाद मरने वालों की संख्या 16 हो गई। मौत की खबर के बाद प्रशासन में हड़कंप मच गया और पुलिस ने जांच शुरू कर दी। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मरने वालों के परिवार को 2 लाख रुपए मुआवजा और इलाज करवा रहे पीड़ितों को 50 हजार रुपए मुआवजे का ऐलान किया।

सीएम ने कुशीनगर और सहारनपुर के एक्साइज अधिकारियों पर कार्रवाई करने के लिए भी कहा। उन्होंने निर्देश दिए कि एक्साइज और पुलिस के अधिकारी उन लोगों के खिलाफ मिलकर कार्रवाई करें जो जहरीली शराब बनाने के काम में शामिल हैं। तीन दिन पहले पूर्वी यूपी के कुशीनगर में भी जहरीली शराब की वजह से 10 लोगों के मरने का मामला सामने आया था. इस मामले में एक शख्स की गिरफ्तारी भी हुई थी।

वहीं उत्तराखंड के हरिद्वार में जहरीली शराब ने 12 लोगों की जान ले ली और 8 लोगों की हालत बहुत गंभीर है। एक्साइज डिपार्टमेंट के एक अधिकारी के मुताबिक गुरुवार रात को एक तेरहवीं के बाद कुछ लोगों ने शराब पी थी जिसके बाद उनकी मौत हो गई।

उत्तराखंड की डिप्टी एक्साइज कमिश्नर अर्चना गहरवार ने बताया कि इस मामले में 13 कर्मचारियों को सस्पेंड किया गया है। इस मामले में मजिस्ट्रेट जांच के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने जताई नाराजगी...
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जहरीली शराब से हुई मौतों पर दुख जताया है। उन्होंने दोनों जगहों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पीडि़त लोगों को उचित चिकित्सा सहायता दी जाए। उन्होंने आबकारी विभाग के प्रमुख सचिव को निर्देश दिया है कि दोनों जगहों के जिला आबकारी अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाए। सीएम का निर्देश है कि 15 दिन पुलिस और आबकारी विभाग मिल कर 15 दिन जॉइंट ऑपरेशन चलाएं और अवैध शराब के धंधे को ध्वस्त कर दें। उन्होंने डीजीपी को भी पुलिस अधिकारियों की जवाबदेही तय करने को कहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement