135 million rupees distributed to 17.90 lakh beneficiaries as a pension-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 4:31 pm
Location
Advertisement

पैंशन के तौर पर 17.90 लाख लाभार्थियों को 135 करोड़ रुपए का वितरण

khaskhabar.com : मंगलवार, 22 मई 2018 9:04 PM (IST)
पैंशन के तौर पर 17.90 लाख लाभार्थियों को 135 करोड़ रुपए का वितरण
चण्डीगढ़। विभिन्न समाज कल्याण योजनाओं के अंतर्गत समय पर पैंशन के भुगतान को यकीनी बनाने के लिए अपनी वचनबद्धता को अमल में लाते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने लगातार 5वें महीने सामाजिक सुरक्षा पैंशन के अंतर्गत पैंशनों के वितरण को समय पर यकीनी बनाते हुए फंड जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही 234 करोड़ रुपए जारी करते हुए सभी अमरूत फंडों को भी जारी कर दिया है जोकि खजाने में लम्बित पड़े थे ।

आज यहाँ एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन स्कीम के अधीन 17.9 लाख लाभार्थियों के लिए अप्रैल माह के लिए 135 करोड़ रुपए जारी किये हैं जिससे वर्ष 2018 के अब तक का सारा भुगतान मुकम्मल हो गया है ।

खजाने में लम्बित पड़े अमरूत फंड अधीन राज्य के हिस्से के तौर पर 169 करोड़ रुपए और केंद्र के हिस्से के 65 करोड़ रुपए भी स्थानीय संस्थाओं को जारी कर दिए हैं । मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह सरकार के सामाजिक कल्याण स्कीमों के फंडों के जारी होने में देरी न होने देने को यकीनी बनाएं। हालाँकि राज्य सरकार को वित्तीय संकट पेश है परन्तु मुख्यमंत्री ने भुगतान को दुरुस्त और नियमित करने के लिए सामाजिक सुरक्षा विभाग को आदेश जारी किये हैं और वह ख़ुद इसकी प्रगति पर नजऱ रख रहे हैं । प्रवक्ता के अनुसार पैंशन की राशी बुज़ुर्गों, अंगहीनों, बेसहारों, विधवाओं सहित लाभार्थियों को बढ़ी हुई 750 रुपए की दर से जारी की गई है । उन्होंने यह भी बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशों के अंतर्गत इस वर्ष जनवरी से पैंशन का भुगतान नियमित किया गया है । सामाजिक सुरक्षा स्कीम के अधीन भुगतान की राशि अब लाभार्थी के सीधे खातो में संचित होती है जिसका उद्देश्य बिना किसी विघ्न के पैंशन के वितरण को यकीनी बनाना है । इससे पहले सरकार ने जनवरी में 128.08 करोड़ रुपए (दिसंबर की पैंशन), फरवरी में 129.52 करोड़ रुपए ( जनवरी की पैंशन), मार्च में 129.90 करोड़ रुपए (फरवरी की पैंशन) और अप्रैल में 131.20 करोड़ रुपए (मार्च की पैंशन) जारी किये थे ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement