13 and 14 camps for injured birds-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 21, 2019 1:48 am
Location
Advertisement

घायल पक्षियों के लिए 13 व 14 को लगाया जाएगा कैंप

khaskhabar.com : शनिवार, 12 जनवरी 2019 7:25 PM (IST)
घायल पक्षियों के लिए 13 व 14 को लगाया जाएगा कैंप
जयपुर। मकर संक्रांति आते ही पतंग का मांझा बेजुबान पक्षियों के लिए घातक बन जाता है। इसकी चपेट में आने से कई पक्षी घायल हो जाते हैं या मौत के मुंह में समा जाते हैं। इन बेजुबान पक्षियों को बचाने के लिए कुछ संस्थान मुहिम छेड़ते हैं और समझाइश के साथ घायल पक्षियों का इलाज भी करते हैं। इसी मुहिम में शामिल है इको रेस्क्यूअर फाउंडेशन। मालवीय नगर स्थित यह संस्थान घायल पक्षियों की मदद के लिए हर वर्ष कैंप लगाता है।

संस्थान के डॉ. गौरव चौधरी ने बताया कि इस बार भी इको रेस्क्यूअर फाउंडेशन मकर संक्रांति के अवसर पर मालवीय नगर में सत्कार शॉपिंग सेंटर के पास स्थित दिगंबर जैन मंदिर के सामने 13 व 14 जनवरी को पक्षियों के लिए निशुल्क कैंप लगा रहा है। इस कैंप में घायल पक्षियों का प्रशिक्षित डॉक्टर मुफ्त इलाज करेंगे। डॉ. गौरव ने आमजन से अपील की है कि किसी को भी घायल अवस्था में पक्षी मिले तो वह उक्त कैंप में पक्षी को जरूर लेकर आएं जिससे की पक्षी का इलाज हो सके। डॉ. गौरव ने बताया कि यह कैंप पीएचसीसी पेट हॉस्पिटल एंड केयर सेंटर और ए.आर. डेंटल क्लिनिक सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। मदद के लिए हेल्पलाइन नम्बर 9887345580 भी जारी किया गया है।

उन्होंने बताया कि सुबह 6:00 से 9:00 बजे और शाम को 4:00 से 6:00 बजे तक पतंग नहीं उड़ाने की अपील की है, क्योंकि इस दौरान पक्षी आसमान में ज्यादा सक्रिय होते हैं। उन्होंने बताया कि त्योहार को मनोरंजन बनाने के लिए परिवार व मित्रों के साथ खाने-पीने का आयोजन करें, लेकिन पतंगबाजी सावधानी से ही करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement