1000 jobs in a day under employment and business mission Slide 2-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 4:56 am
Location
Advertisement

घर-घर रोजगार के अंतर्गत एक दिन में 1000 नौकरियों का लक्ष्य

khaskhabar.com : गुरुवार, 28 फ़रवरी 2019 10:47 PM (IST)
घर-घर रोजगार के अंतर्गत एक दिन में 1000 नौकरियों का लक्ष्य
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2017 के अगस्त -सितम्बर में पहले रोजग़ार मेले के दौरान सिफऱ् पाँच प्रतिशत रोजग़ार मुहैया हुआ था और कुल चाहवानों में से 19415 को नौकरियाँ मिली। वर्ष 2018 के दौरान फरवरी-मार्च में 11821 नौजवानों को रोजग़ार हासिल होने से यह दर 16 प्रतिशत रही। मुख्यमंत्री ने बताया कि तीसरे रोजग़ार मेले के दौरान यह दर बढक़र 21 प्रतिशत तक पहुँच गई और 18672 नौजवानों को रोजग़ार हासिल हुआ। आज के इस चौथे रोजग़ार मेले से रोजग़ार की दर 55 प्रतिशत तक पहुँच गई है। उन्होंने बताया कि 54 स्थानों पर लगे इन 10 दिवसीय रोजग़ार मेलों के दौरान कुल 1.13 लाख नौकरियों की पेशकश की और 41878 को रोजगार मिला जबकि 4370 चाहवानों को स्व -रोजग़ार के लिए सहयोग दिया गया।

मुख्यमंत्री ने बताया कि घर-घर रोजग़ार के अंतर्गत कौशल विकास में और रोजग़ार के लिए गरीबों को ज्यादा प्राथमिकता दी जा रही है और इसी के अंतर्गत हरेक गाँव के कम-से-कम 10 गऱीब बेरोजगार नौजवानों को रोजगार देने के लिए एक अलग प्रयास शुरू किया गया है जिससे इस स्कीम का लाभ हर एक तक पहुँचना यकीनी बनाया जा सके।

रोजग़ार सृजन विभाग, उसकी टीम और जि़ला स्तरीय रोजग़ार ब्यूरोज़ के यत्नों की श्लाघा करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि मार्च, 2017 से लेकर अब तक 5.76 लाख नौजवानों को प्राईवेट /सरकारी क्षेत्र या स्व-रोजग़ार के लिए रोजग़ार मुहैया करवाया गया है। इनमें से 40213 नौजवानों को सरकारी नौकरियाँ, 1.71 लाख को प्राईवेट और 3.65 लाख नौजवानों को स्व-रोजगार के लिए सहयोग दिया गया है।

करतारपुर के विधायक चौधरी सुरिन्दर सिंह की तरफ से उनके हलके में पड़ते गाँव जंडू सिंघा में ज़मीन का बड़ा क्षेत्रफल होने के कारण यहाँ एक औद्योगिक यूनिट स्थापित करने की माँग को स्वीकार करते हुये मुख्यमंत्री ने उद्योग मंत्री को इस सम्बन्ध में अपेक्षित रूप रेखा बनाने के लिए कहा जिससे इस क्षेत्र में और औद्योगिक विकास को यकीनी बनाया जा सके।

मुख्यमंत्री ने लुधियाना, पटियाला और संगरूर जिलों के जि़ला रोजग़ार अफसरों को ‘बेहतर कारगुज़ारी वाले अधिकारियों’ के तौर पर सम्मानित करते हुये उनकी सराहना की। इस मौके पर उन्होंने दूसरे जिलों के रोजग़ार अफसरों को भी बेरोजग़ार नौजवानों को नौकरियाँ देने में निर्धारित लक्ष्य हासिल करने का न्योता दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हरेक जि़ले में जि़ला रोजग़ार और उद्यम ब्यूरो की स्थापना करके 21 नवंबर, 2018 को यह ब्यूरो लोगों को समर्पित कर दिए हैं। यह ब्यूरो इस समय पर कैरियर के लिए मार्ग दर्शन, कौंसलिंग, रोजग़ार के लिए सहायता, रजिस्ट्रेशन और इन्टरनेट सर्फिंग आदि के लिए नौजवानों के लिए कारगर साबित हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बताया कि जी.जी.आर.के. पोर्टल भी विकसित किया गया है और लगभग 3.3 लाख नौजवान इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड हो चुके हैं।

इससे पहले रोजगार सृजन मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने हर क्षेत्र में राज्य को बुरी तरह पिछे धकेलने के लिए पिछली सरकार को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार विधानसभा चुनाव के दौरान लोगों के साथ किये हुए सभी वायदों को पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि इससे पहले सरकार ने किसानों का 2-2 लाख रुपए तक का कर्ज माफ किया है और अब घर-घर रोजग़ार मिशन के अंतर्गत रोजग़ार मुहैया करवाने का बीड़ा उठाया है।

2/2
Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement