10-kilometer-long Walkathon flagged off-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 26, 2019 2:19 am
Location
Advertisement

10 किलोमीटर लम्बी वॉकाथोन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया

khaskhabar.com : शनिवार, 12 जनवरी 2019 8:07 PM (IST)
10 किलोमीटर लम्बी वॉकाथोन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया
चंडीगढ़। केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल इकाई पंजाब एवं हरियाणा सिविल सचिवालय, चण्डीगढ़ द्वारा बल के गोल्डन जुबली वर्ष 2018-19 के उपलक्ष में 13 जनवरी 2019 को वॉकाथोन का आयोजन किया जाएगा।

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के एक प्रवक्ता ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सुखना लेक स्पोर्ट्स क्लब से मटका चौक तक होने वाली इस 10 किलोमीटर लम्बी वॉकाथोन को चण्डीगढ़ के निगमायुक्त कमल किशोर यादव तथा सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग, हरियाणा के महानिदेशक समीरपाल सरो हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे।

उन्होंने बताया कि बल का गोल्डन जुबली वर्ष 2018-19 देश के विभिन्न भागों में मनाया जा रहा है। इस वॉकाथोन में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की इस इकाई तथा विभिन्न सशस्त्र सुरक्षा बलों के लगभग 150 अधिकारी एवं जवान भाग लेंगे।

प्रवक्ता के अनुसार केन्द्रीय बल द्वारा अपनी स्थापना की 50वीं सालगिरह पर चिकित्सा शिविर, वृक्षारोपण और रक्तदान जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। वॉकाथोन भी इन्हीं कार्यक्रमों में से एक है, जिसे ‘हम फिट तो इंडिया फिट’ के संदेश के साथ देशभर में आयोजित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस केन्द्रीय बल की स्थापना वर्ष 1969 में सार्वजनिक उपक्रमों को एकीकृत सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी। पचास वर्षों की इस अवधि में यह बल देश की प्रमुख बहुकौशलयुक्त एजेंसी बन गया है। देश के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों, संवेदनशील सरकारी भवनों, परमाणु प्रतिष्ठानों, हवाई अड्डों, दिल्ली मैट्रो रेल कार्पोरेशन तथा आंतरिक सुरक्षा व आपदा प्रबन्धन जैसे क्षेत्रों में यह बल अति महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। उन्होंने बताया कि हाल ही में फोर्ब्स द्वारा प्रकाशित एक पत्रिका में इस सुरक्षा बल द्वारा सुरक्षा प्राप्त इंदिरा गांधी अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली को सबसे सुरक्षित हवाई अड्डा बताया गया है।

इस केन्द्रीय बल द्वारा संयुक्त राष्ट्र की देख रेख में हेती में एक फोर्मड पुलिस यूनिट की स्थापना की गई है। इसके अलावा, वर्ष 2006 में केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा सतर्कता ब्यूरो की सिफारिश के पश्चात अति विशिष्ट व्यक्तियों को सुरक्षा प्रदान करने हेतु स्पेशल सिक्योरिटी ग्रुप के नाम से एक विशेष इकाई की भी स्थापना की गई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement