You can save money and time while shopping with these tips -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 30, 2021 5:12 am
Location
Advertisement

इन उपायों से खरीददारी करते वक्त बचा सकते हैं पैसे और समय

khaskhabar.com : सोमवार, 18 अक्टूबर 2021 5:05 PM (IST)
इन उपायों से खरीददारी करते वक्त बचा सकते हैं पैसे और समय
दीपावली का त्यौंहार नजदीक है। यह सबसे बड़ा त्यौंहार माना जाता है और इस त्यौंहार पर हम खरीददारी करना जरूर पसन्द करते हैं। जैसे-जैसे दीपावली नजदीक आती जाती है हमारा शॉपिंग करने का दिल करने लगता है। इस खरीददारी में घर की सजावट से लेकर खाने-पीने का सामान, परिधार और फुटवीयर तक शामिल होते हैं। आजकल तो इस त्यौंहारी सीजन में लोग अपने लिए दोपहिया व चारपहिया खरीदना भी खरीददारी की लिस्ट में शामिल कर लेते हैं।
अक्सर देखा जाता है कि हम बाजार कोई एक चीज खरीदने जाते हैं लेकिन उसके-साथ ही कुछ और भी खरीद कर ले आते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की वस्तुओं को देखते हुए हमारा मन सभी को खरीदने का करने लगता है। ऐसे में हम अपने को रोक नहीं पाते और कई बार ऐसी वस्तुओं को हम घर ले आते हैं जिनको लेने के बाद हमें अहसास होता है कि यह तो हमारे काम की नहीं है। ज्यादा खरीददारी करने का कारण सिर्फ यही नहीं है, बल्कि शॉपिंग पर मिलने वाले ऑफर भी हमें जल्दी आकर्षित करते हैं। यदि आप चाहती हैं कि आप खरीरदारी करते वक्त बजट से बाहर न जाएँ और इसमें लगने वाले समय को बजाये तो हम आपको बताने जा रहे कुछ ऐसे आसान उपाय जिन्हें आजमा कर आप अपना पैसा और समय दोनों को बचा सकती हैं।
सबसे पहले तैयार करें खरीददारी सूची
आपका जब भी मन खरीददारी करने का होता हो तो आप सबसे पहला काम सूची तैयार करने का करे कि आपको बाजार से क्या-क्या खरीदना है। इससे आप कुछ भूलेंगी भी नहीं और कोई अतिरिक्त खरीददारी भी नहीं करेंगी। चाहे आप किराने की खरीददारी कर रहे हों या कुछ व्यक्तिगत सामान उठा रहे हों, सूची बनाने से हमेशा मदद मिलती है। नियम यह है कि कुछ तभी खरीदा जाए जब वह आपकी सूची में हो।
सेल और प्रचार के दौरान करें खरीददारी
यह पैसे बचाने का एक आसान उपाय है। ज्यादातर चेन स्टोर पूरे साल वार्षिक और फ्लैश बिक्री की व्यवस्था करते हैं। साल के अंत में आपको नवरात्रा, दीपावली, क्रिसमस और नए साल की छूट मिलती है। इन अवसरों पर आप खरीददारी करें तो ज्यादा फायदे में रहेंगे। किराने की खरीदारी के लिए, सामान्य स्टोर आमतौर पर रोजमर्रा की वस्तुओं पर शानदार ऑफर पेश करते हैं। यदि आप नियमित रूप से खरीददारी करते हैं तो आप थोक छूट का भी लाभ उठा सकते हैं। कभी-कभी वे कीमतों पर अद्वितीय आइटम भी प्रदान करते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/6
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement