You can have sex even during menstruation, but with caution-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 11, 2022 10:57 am
Location
Advertisement

माहवारी के दिनों में भी कर सकते हैं सम्भोग, लेकिन सावधानी के साथ

khaskhabar.com : गुरुवार, 09 जून 2022 5:39 PM (IST)
माहवारी के दिनों में भी कर सकते हैं सम्भोग, लेकिन सावधानी के साथ
महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों को भी यह कहते हुए सुना गया है कि उन्हें अपने महिला साथी के माहवारी वाले दिनों में सेक्स से दूर रहना चाहिए। वैसे तो यह अच्छा ही है। इससे महिला का स्वास्थ्य सही रहता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप माहवारी के दौरान सेक्स का आनन्द नहीं ले सकते हैं। डॉक्टर्स का मानना है कि इस दौरान सेक्स करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन आपको कुछ सावधानियाँ जरूर बरतनी चाहिये। माहवारी के वक्त भी सेक्स आम बात है। सेक्स करने वाले लगभग सभी लोग इस समय भी सेक्स करते हैं लेकिन इसका कोई जिक्र नहीं होता। अगर आप भी ऐसा करने वाले हैं या आने वाले समय में ऐसा कुछ कर सकते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं उन सावधानियों के बारे में —

पत्नी हो या महिला मित्र जबरदस्ती न करें
पुरुष को सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यदि उसकी पत्नी/महिला मित्र के माहवारी के दिन चल रहे हैं और वह आपके साथ सम्भोगरत नहीं होना चाहती है तो उसके साथ किसी भी तरह की जबरदस्ती नहीं की जाए। हाँ यदि पत्नी/महिला मित्र सेक्स की सहमति दे तो ही आप उसके साथ सम्भोगरत हों।

साफ-सफाई का ध्यान रखें पुरुष
माहवारी के दिनों में यदि आप अपनी पत्नी/महिला मित्र के साथ सम्भोगरत होने जा रहे हैं तो पहले खुद की साफ-सफाई का ध्यान रखें। ऐसा करना आपके लिए नहीं बल्कि आपकी पत्नी/महिला मित्र के लिए सही होगा, क्योंकि इन दिनों में वे जरा-सी असावधानी से बीमार पड़ सकती हैं।

इस्तेमाल करें कंडोम
अगर आप माहवारी के दौरान सेक्स कर रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप पूरी तरह सुरक्षित हैं। इस दौरान भी असुरक्षित सेक्स करने से कई तरह की सेक्स सम्बन्धी बीमारियों के होने का खतरा रहता है। इनसे बचाव के लिए कंडोम का इस्तेमाल जरूर करें।

सामान्य आसन को ही आजमायें
माहवारी के दौरान सेक्स करते समय भिन्न-भिन्न प्रकार के आसानों को न आजमाएँ। विशेष रूप से वुमन ऑन टॉप पोजीशन आपकी पत्नी/महिला मित्र को असुविधा में डाल सकती है और ऐसा करने से उन्हें दर्द भी हो सकता है। इसलिये मिशनरी जैसी सामान्य पोजीशन को अपनायें जिसमें महिला अपने पीठ के बल लेटी हुई होती है। इस पोजीशन में सेक्स करने से ब्लीडिंग में भी कमी आती है।

दूर रहें शराब से
इस बात का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए कि यदि आप अपनी पत्नी/महिला मित्र से माहवारी के दिनों में सम्भोग कर रहे हैं तो आप शराब पीकर उसके पास ना जायें। शराब के असर से आपकी पत्नी/महिला मित्र बहुत जल्दी बीमार पड़ सकती है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement