You can achieve success in business by staying away from these things-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 30, 2021 4:38 am
Location
Advertisement

इन बातों से दूर रहकर प्राप्त कर सकते हैं व्यवसाय में सफलता

khaskhabar.com : मंगलवार, 12 अक्टूबर 2021 4:07 PM (IST)
इन बातों से दूर रहकर प्राप्त कर सकते हैं व्यवसाय में सफलता
कोविड-19 के बाद से बेरोजगारी का प्रतिशत कुछ बढ़ गया है। बड़े-बड़े निजी संस्थानों ने अपने यहाँ कार्यरत लोगों की संख्या में न सिर्फ कमी की है अपितु उनके भुगतान में भी कमी की गई। हालातों के बहाने संस्थान प्रमुखों ने अपनी आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ कर लिया है। इन्हीं परिस्थितियों में अब युवाओं का रूझान अपने खुद के काम अर्थात् व्यवसाय की ओर बढ़ रहा है। आज बहुत से युवा छोटे-बड़े स्तरों पर अपना खुद का कारोबार शुरू कर रहे हैं। यह सभी क्षेत्रों में देखा जा रहा है। कई ऐसे युवा भी हैं जो कर्ज लेकर व्यवसाय शुरू कर रहे हैं। कोविड की परिस्थितियों में सुधार आया है और व्यावसायिक क्षेत्र फिर से आगे बढ़ रहा है। ऐसे में नया व्यवसाय शुरू करने वाले आशान्वित हैं कि वे अपना कारोबार जमाने में सफल हो जाएंगे।
यह जरूरी नहीं है कि सभी को सफलता हासिल होती है। कुछ सफल तो कुछ को असफलता मिलती है। असफल व्यक्ति जल्द ही कारोबार को बंद करके कहीं-न-कहीं छोटी-मोटी नौकरी करने लगता है। उसे लगता है कि व्यापार (बिजनेस) करना उसके बस का नहीं है। ऐसा नहीं है कि आप में अपना व्यवसाय करने की क्षमता नहीं है। व्यवसाय को सफलता तभी मिलती है जब आप में धैर्य की भावना कूट-कूट कर भरी हो।
व्यवसाय में सफलता पाने के लिए आपको अपने लक्ष्य को पहचानना होगा और उसे पाने के लिए दृढ़ता से लगातार मेहनत करनी होगी। साथ ही कुछ बातों पर विशेष ध्यान देना होगा। ये वे बातें जिनके चलते हमें सफलता मिलने में कठिनाई आती है।
आइए डालते हैं एक नजर उन पर जिनके कारण सफलता हमसे दूर रहती है—

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement