World Hypertension Day 2022: Include 5 fruits in your diet to control blood pressure-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 2, 2022 11:36 am
Location
Advertisement

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2022: इन 5 फलों के सेवन से नियंत्रित रहता है रक्तचाप (ब्लडप्रेशर)

khaskhabar.com : मंगलवार, 17 मई 2022 11:59 AM (IST)
विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2022: इन 5 फलों के सेवन से नियंत्रित रहता है रक्तचाप (ब्लडप्रेशर)
उच्च रक्तचाप (ब्लडप्रेशर) के बारे में जागरूकता बढ़ाने और उच्च रक्तचाप के कारण होने वाली समस्याओं के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए हर साल 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है। उच्च रक्तचाप दुनिया भर में 30 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी को प्रभावित करता है, जो दुनिया में एक अरब से अधिक लोगों को प्रभावित करता है। इंडिया काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, भारत में चार वयस्कों में से एक उच्च रक्तचाप से पीडि़त है और केवल 10 प्रतिशत रोगियों का ही उच्च रक्तचाप नियंत्रण में है।
आज हम खास खबर डॉट कॉम को पाठकों को पांच ऐसे फलों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए ताकि रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सके—

1. केला
केले में सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है और पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो रक्तचाप को कम रखने और उच्च रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद करता है।

आप बस इन्हें खा सकते हैं या अपनी स्मूदी और मिल्कशेक में शामिल कर सकते हैं। यह पाचन में भी सहायता करता है और लोगों को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है।

2. संतरा
इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह आपके रक्तचाप को भी कम करने में मदद कर सकता है। संतरा दिल के लिए स्वस्थ फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होता है।

3. अनार
अनार एंजाइम एसीई को कम करने में मदद करता है जो रक्त वाहिकाओं के आकार को नियंत्रित करता है और रक्तचाप को कम करता है। इसे वैसे ही खाएं या जूस पिएं या इसे अपने सलाद में शामिल करें।

4. आम
फलों का राजा आम फाइबर, बीटा कैरोटीन और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत है जो रक्तचाप को कम करने में प्रभावी हैं।

5. नारियल पानी
नारियल इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखते हुए रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए रोजाना एक गिलास नारियल पानी पिएं।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement