Women must consume them, the body will remain healthy-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 14, 2022 2:38 pm
Location
Advertisement

महिलाओं को जरूर करना चाहिए इनका सेवन, स्वस्थ रहेगा शरीर

khaskhabar.com : शुक्रवार, 24 जून 2022 4:27 PM (IST)
महिलाओं को जरूर करना चाहिए इनका सेवन, स्वस्थ रहेगा शरीर
महिलाएं घर परिवार की जिम्मेदारी के साथ अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना भूल जाती हैं। ऐसे में शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। बच्चा होने के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। उम्र बढऩे के साथ महिलाएं कमर दर्द और जोड़ों के दर्द से सबसे ज्यादा परेशान रहती हैं। इसके अलावा सिर दर्द की समस्या भी महिलाओं को ज्यादा रहती है। इसकी बड़ी वजह सही पोषण की कमी और अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही है। महिलाओं की शारीरिक क्षमता पुरुषों से कम होती है और जिम्मेदारियां कई मामलों में ज्यादा होती हैं। ऐसे में महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का बहुत ख्याल रखना चाहिए।

आज हम अपने पाठकों को महिलाओं के लिए उस आवश्यक खाद्य सामग्री के बारे में बताने जा रहे हैं जो उनके लिए जरूरी हैं। यदि आप हमारी महिला पाठक हैं तो अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए।

दही
महिलाओं को रोजाना अपने खाने में दही शामिल करना चाहिए। दही खाने से पेट स्वस्थ रहता है और अल्सर जैसी बीमारियां नहीं होती। दही खाने से महिलाओं में होने वाला वेजाइनल इंफेक्शन और ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम होता है।
दूध
महिलाओं को रोजाना दूध जरूर पीना चाहिए। दूध से शरीर को कैल्शियम और विटामिन डी मिलता है। आप डाइट में लो फैट मिल्क शामिल करें। इससे हड्डियाँ मजबूत बनेंगी और ओवरी के ट्यूमर का खतरा भी कम हो जाता है।
टमाटर
महिलाओं को खूबसूरत और जवां बनाए रखने में टमाटर मदद करता है। टमाटर में लाइकोपीन नाम का पोषक तत्व होता है, जो ब्रेस्ट कैंसर से बचाने का काम करता है। इसमें पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो दिल की बीमारियों से लडऩे में मदद करते हैं।
बेरीज
महिलाओं के लिए बेरी भी बहुत फायदेमंद हैं। आप सीजनल बेरीज को डाइट में शामिल करें। स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, ब्लूबेरी और क्रैनबेरी खूब खाएं। इससे स्किन हेल्दी बनती है और एंटी-कैंसर पोषक तत्व होते हैं। चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा गर्भावस्था में भी बेरीज खाने की सलाह दी जाती है।
आंवला
महिलाओं को जवां बनाए रखने में आंवला मदद करता है। आंवला में विटामिन सी होता है, जो बाल और स्किन को हेल्दी बनाने के साथ आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। आंवला में पौटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम भी पाया जाता है।
आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement