What is Fathers Day in Hindi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 25, 2021 1:40 am
Location
Advertisement

History and Importance of Fathers Day in Hindi

khaskhabar.com : शुक्रवार, 04 जून 2021 11:23 AM (IST)
History and Importance of Fathers Day in Hindi
जिस तरह माँ के सम्मान और प्रेम का शुक्रिया करने के लिए मदर्स डे मनाया जाता है। ठीक वैसे ही फादर्स डे पिताओं के सम्मान में मनाया जाने वाला एक दिन है। इस दिन सभी बच्चे अपने पिता को या पिता जैसे मानने वाले किसी भी पुरुष को अलग-अलग तरह के तोहफे देते है और उन्हें प्यार भरें फादर्स डे शुभकामना सन्देश और कोट्स (Fathers Day Quotes in Hindi) सेंड कर के पिता के प्रति प्रेम जताते हैं। भारत समेत कई देशों में फादर्स डे जून के तीसरे रविवार और बाकी देशों में अन्य दिन मनाया जाता है। बहुत से बच्चे इस दिन को पिता से केक कटवा कर मनाते हैं और अपने पिता को उपहार देते हैं। ऐसी ही और भी तरह-तरह की चीजें करते है जो उनके फादर को पसंद हो। तो चलिए आपको पितृ दिवस का इतिहास और महत्व के बारे में बताते हैं।

Importance of Fathers Day in Hindi
एक पिता भले ही शब्दों में बच्चों को प्यार न जाता पता हो और ऊपर से सख्त रैवया रखते हो, मगर पिता एक नारियल जैसा होता है ऊपर से सख्त और अंदर से सॉफ्ट। इसलिए मां की ही तरह हमारे जीवन में पिता का महत्व भी बेहद खास होता है। एक पिता हर वक़्त अपने बच्चों की हर ख्वाइश पूरी करने के लिए तैयार रहते है। पिता को पालनहार कहा जाता है। पिता के प्रति सम्मान उनकी मेहनत को धन्यवाद कहने के लिए फादास डे मनाया जाता है।

Fathers Day History in Hindi
साल 1909 में मदर्स डे से प्रेरणा लेकर फादर्स डे मनाने की शुरुआत की गयी। इस दिन को मनाने के लिए वाशिंगटन के स्पोकेन शहर में सोनोरा डॉड ने अपने पिता की याद में सबसे पहले मनाया था। साल 1909 में वाशिंगटन के स्पोकेन के ओल्ड सेंटेनरी प्रेस्बिटेरियन चर्च में मदर्स डे पर उपदेश दिया जा रहा था, जिसके बाद डोड को लगा कि मदर्स डे की ही तरह फादर्स डे भी मनाया जाना चाहिए। मगर कई लोगों का यह भी मानना है कि हमारे पूर्वजों की स्मृति और उनके सम्मान में फादर्स डे मनाया जाता है। फादर्स डे को विश्व में विभिन्न तारीखों पर मनाते है।
फादर्स डे के इतिहास को लेकर ये भी बताया जाता है कि साल 1916 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने फादर्स डे मनाने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी थी। मगर साल 1924 में तत्कालीन राष्ट्रपति कैल्विन कुलिज ने इसे राष्ट्रीय आयोजन घोषित किया। साल 1966 में तत्कालीन राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने पहली बार इस खास दिन को हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाए जाने का फैसला किया। तब से यह दिन खास तौर पर जून के तीसरे रविवार को मनाया जाने लगा।

Quick Gifts for Dad on Father Day in Hindi
फादर्स डे के मौके को दोगुना स्पेशल बनाने के लिए आप अपने पिता के लिए उनके इमोशन्स से जुड़ा कोई खूबसूरत सा गिफ्ट खरीद सकते हैं। माँ जीवन का आधार है तो पिता जीवन की नींव। अगर फादर्स डे के गिफ्ट सिलेक्शन में आप कंफ्यूज हैं तो यहाँ हम आपको पापा के लिए सबसे बेस्ट गिफ्ट आइडियाज के बारे में बताने जा रहे है। पिता बाहर से दिखने में चाहे कितना भी कठोर हो पर अंदर से वह भी माँ की तरह कोमल होते है। तो इन गिफ्ट्स के ज़रिये विश करें अपने पापा को हैप्पी फादर्स डे।
● नोटबुक
● टेबल लैंप लाइट
● लैपटॉप बैग
● कॉफ़ी मेकर
● मेंस ग्रूमिंग किट
● सारेगामा कारवां
● ट्रैवल एडेप्टर
● स्मार्ट वॉच
● ब्रांडेड शर्ट
● परफ्यूम
● सनग्लासेस
● एयरप्लग्स
● ट्रिमर
● कॉफ़ी मग
● टाई
● ब्रोच

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement