Treat fever in pregnancy with these tips without medicine-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 28, 2022 9:12 pm
Location
Advertisement

बिना दवा के इन नुस्खों से करें प्रेग्नेंसी में बुखार का इलाज

khaskhabar.com : शुक्रवार, 08 अप्रैल 2022 11:57 AM (IST)
बिना दवा के इन नुस्खों से करें प्रेग्नेंसी में बुखार का इलाज
आमतौर पर देखा गया है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को ज्वर (बुखार) चढ़ जाता है, जिसकी वजह से वे शारीरिक तौर पर अत्यधिक कमजोरी का शिकार हो जाती हैं। गर्भावस्था के दौरान 90 प्रतिशत महिलाओं में कैल्शियम और होमोग्लोबिन की कमी होती है, जिसके चलते वे पहले से ही कमजोर नजर आती हैं। उनकी शारीरिक क्षमता में कमी हो जाती है ऐसे में वे पहले से ही चिकित्सकों द्वारा बताई गई दवाओं का सेवन कर रही होती हैं। जब बुखार के कारण उन्हें और दवाईयाँ लेने का आग्रह किया जाता है तो चिढ़चिढ़ा जाती हैं। ऐसी परिस्थितियों में आप एलोपैथी के स्थान पर घरेलू नुस्खों का प्रयोग करते हुए स्वयं को स्वस्थ रख सकती हैं। इन नुस्खों का कोई साइड इफैक्ट नहीं होता है।
आज हम अपनी महिला पाठकों के लिए प्रेंग्नेंसी में बुखार आने पर उससे किस तरह से छुटकारा पाया जा सकता है इसके लिए कुछ देसी नुस्खों का जिक्र करने जा रहे हैं, आशा है यह नुस्खें महिलाओं के काम आएंगे।
1. काढ़ा
सर्दियों में इम्युनिटी मजबूत करने के लिए अक्सर काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है। गर्भावस्था में बुखार होने पर भी काढ़ा पीना फायदेमंद होता है। इसके लिए आप अदरक, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च आदि का काढ़ा पी सकती हैं। इसके अलावा तुलसी-अदरक की चाय पीने से भी लाभ होता है।
2. तुलसी
शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और बुखार को ठीक करने के लिए आप तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में 5-8 तुलसी के पत्ते डालकर उबाल आने दें। फिर इसे छानकर पी लें। इस पानी को दिन में 1-2 बार पीने से आपको काफी राहत मिलेगी। तुलसी के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो संक्रमण से भी बचाते हैं।
3. भाप लें
सर्दी और बुखार से राहत पाने के लिए आप भाप भी ले सकते हैं। भाप लेने से गले में जमा कफ आसानी से निकल जाता है। अगर आपको खांसी या जुकाम के कारण बुखार हुआ है तो भाप लेने से काफी आराम मिलेगा। इसके लिए आप स्टीमर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहें तो एक बर्तन में पानी गर्म करके भाप लें।
4. ठंडी पट्टी रखें
गर्भावस्था में बुखार से राहत पाने के लिए गर्भवती महिलाएँ माथे पर ठंडी पट्टी भी रख सकती हैं। इसके लिए एक सूती कपड़े को ठंडे पानी में भिगो दें। इसे अच्छी तरह से निचोड़ लें। अब इस पट्टी को माथे पर रखें और बदलते रहें।
5. सरसों
सरसों के दाने का पानी पीने से भी आपको बुखार में आराम मिल सकता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी गर्म करें। इसमें 5 मिनट के लिए राई डालें। इसके बाद इसे छानकर पी लें।
6. अधिक पानी पीएं
हाइड्रेटेड रहने से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। गर्भावस्था में बुखार से राहत पाने के लिए हाइड्रेटेड रहना भी जरूरी है। इसके लिए दिन में 8-10 गिलास पानी पीएं। हाइड्रेटेड रहने के लिए आप नारियल पानी, फलों का जूस भी पी सकती हैं।
7. बैलेंस डाइट
स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। स्वस्थ रहने के लिए आपके आहार में विटामिन, खनिज, प्रोटीन और फाइबर सभी चीजें होनी चाहिए। इसके लिए आप सभी फलों, सब्जियों और दालों को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा अपने आहार में दूध, घी आदि को शामिल करें।
8. सूप पीएं
प्रेग्नेंसी में इंफेक्शन, वायरस और फ्लू से बचने के लिए आप सूप भी पी सकती हैं। हालांकि सर्दियों में सूप पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।
9. आराम करें
प्रेग्नेंसी में आराम भी बहुत जरूरी है। गर्भावस्था में बुखार से राहत पाने के लिए आपको पर्याप्त आराम करना चाहिए। आराम करने से तनाव दूर होता है। मानसिक स्वास्थ्य बेहतर रहता है। संतुलित आहार और खुद को गर्म रखने से कुछ ही दिनों में आपका बुखार उतर जाएगा।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement