The body should not be weak in Navratri fast, take dishes made of sago in food -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 26, 2022 2:34 pm
Location
Advertisement

नवरात्र व्रत में कमजोर न हो शरीर, खाने में लें साबूदाना से बने व्यंजन

khaskhabar.com : शनिवार, 02 अप्रैल 2022 3:51 PM (IST)
नवरात्र व्रत में कमजोर न हो शरीर, खाने में लें साबूदाना से बने व्यंजन
आज 2 अप्रैल 2022 से चैत्र नवरात्र शुरू हो गए हैं। चैत्र माह की शुक्ल प्रतिपदा तिथि पर कलश स्थापना के बाद से देवी दुर्गा लगातार 9 दिनों तक पूजा-अर्चना की शुरूआत हो गई है। नवरात्रि में मां दुर्गा की नौ अलग-अलग रूपों में पूजा की जाती है। इस दौरान लोग 9 दिनों का उपवास रखते हैं। उपवास लगातार 9 दिन चलते हैं, जिसमें व्यक्ति केवल एक समय ही भोजन करता है। ऐसे में आपको गरिष्ठ भोजन खाना चाहिए जिससे आपको शरीर में किसी प्रकार की कमजोरी महसूस न होने पाए। वैसे भी तेज गर्मी पड़ रही है ऐसे में यदि आप व्रत कर रहे हैं तो जरूरी है कि आप अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें। खाली पेट रहते हुए भी आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी जरूर लेते रहें। साथ ही खाने में आप साबूदाना से बने खाद्य पदार्थों को सेवन कर सकते हैं। आज हम आपको साबूदाना से बने कुछ ऐसे व्यंजनों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप व्रत के दौरान आसानी से खा सकते हैं। साबूदाना में पानी, कैलोरी, प्रोटीन, फैट्स, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाएं जाते हैं, जो आपके स्वास्थय के लिए फायदेमंद हैं। आइए डालते हैं एक नजर साबूदाना से बने व्यंजनों पर—

साबूदाना खीर

व्रत के दौरान साबूदाना खीर एक क्लासिक डिश है। इसे आप व्रत में और बाकी के दिनों में भी खा सकते हैं। इलायची, केसर और क्रंची ड्राई फ्रूट्स खीर के स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं।
सामग्री
1 कप साबूदाना
1 लीटर दूध
1 ½ कप चीनी
4 इलायची
केसर
साबूदाना खीर बनाने की विधि
- करीब 15 मिनट के लिए साबूदाना को पानी में भिगोएं। साथ ही दूध में चीनी और इलायची की फली डालकर उबालें। इसके बाद उसमें साबूतदाना मिलाएं। थोड़ी देर बाद उसमें 1 कप पानी डालें और तब तक पकाएं जब तक साबूदाना फूल न जाए। केसर को दो कप गर्म दूध में डालकर 10 मिनट के लिए रख दें। साथ ही इसमें कलर लाने के लिए हल्का फेटें और बनाए गए साबूदाना मिक्सचर में डालें। गर्मा-गर्म सर्व करें।

साबूदाना की खिचड़ी
साबूदाना एक ऐसी फूड है जिसे व्रत के दौरान खूब खाया जाता है इसमें स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की अच्छी मात्रा होती है, जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखती है। हल्के मसालों से तैयार की गई साबूदाना खिचड़ी में मूंगफली और हरे धनिए का इस्तेमाल भी किया जाता है। व्रत के दौरान इसे स्नेक्स के तौर पर भी खाया जा सकता है।

साबूदाना खिचड़ी की सामग्री
1 कप साबूदाना
1/2 कप मूंगफली
2 टेबल स्पून घी
1 टी स्पून जीरा
3-4 साबुत लाल मिर्च
एक टहनी कढ़ी पत्ता
2 टी स्पून सेंधा नमक
1 टी स्पून मिर्च पाउडर
1 टेबल स्पून हरा धनिया
1 टी स्पून हरी मिर्च, टुकड़ों में कटा हुआ
1 टेबल स्पून नींबू का रस

साबूदाना खिचड़ी बनाने की विधि
साबूदाना को सबसे पहले एक घंटे के लिए भिगोकर रख दें। ध्यान रहे पानी साबूदाना से तीन सेंटीमिटर ऊपर होना चाहिए। छन्नी में छान लें। एक मोटे कपड़े पर एक घंटे के लिए फैलाकर छोड़ दें। साबूदाना से पानी पूरी तरह निकल जाना चाहिए, वरना बनाते समय साबूदाना चिपकने लगेगा। अब साबूदाना, मूंगफली, नमक और मिर्च पाउडर को एक साथ मिलाएं। एक पैन में घी गर्म करें। उसमें जीरा, लाल मिर्च और कढ़ी पत्ते को तडक़ा लगाएं। जब मिर्च हल्के गाढ़े रंग की हो जाए, तो इसमें साबूदाना डालें। हल्की आंच पर पकाएं। थोड़ी देर पका लेने के बाद इसे आंच से उतार लें। ऊपर से नींबू का रस डालकर मिलाएं। गार्निशिंग के लिए हरा धनिया और हरी मिर्च का इस्तेमाल करें। इसके बाद इसे सर्व करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement