Steps to prevent a burnout-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 11, 2022 12:02 pm
Location
Advertisement

काम की थकान से बचने के लिए इन उपायों की लें मदद

khaskhabar.com : सोमवार, 13 जून 2022 6:20 PM (IST)
काम की थकान से बचने के लिए इन उपायों की लें मदद
नई दिल्ली । बर्नआउट (काम की थकान) लोगों के बीच बेहद आम हो गया है और व्यक्तियों और निगमों दोनों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है। इसलिए हमारे तनाव के स्तर को प्रबंधित करने के लिए निवारक कदम उठाना महत्वपूर्ण है और जब भी हमें इसकी आवश्यकता होती है तो समर्थन की तलाश करें। नमिता पिपरैया, योग और आयुर्वेद लाइफस्टाइल विशेषज्ञ, योगनामा की संस्थापक स्वास्थ्य और भलाई की यात्रा का मार्गदर्शन करती हैं।

ध्यान से ब्रेक लें-

माइंडफुलनेस आत्म-देखभाल का एक सुलभ और अत्यधिक प्रभावी रूप है। आप अपनी अतिभारित इंद्रियों को सभी विकर्षणों से अलग करना सीखते हैं और विशुद्ध रूप से अपने आप पर, अपने शरीर पर, अपनी सांसों पर और उन संवेदनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आप महसूस करते हैं। यह आपको अपने मस्तिष्क को लगातार करने वाले मोड से जस्ट बीइंग मोड में स्थानांतरित करने में मदद करता है। यह आपको असीम शांति और शांति की स्थिति में टैप करने में सक्षम बनाता है जो हमेशा आपकी पहुंच के भीतर होती है। आप अपने डेस्क पर बैठकर और अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करते हुए माइंडफुलनेस ब्रेक ले सकते हैं।

योग निद्रा का अभ्यास करें-

यदि आपको चिड़चिड़ापन, अपने काम में अरुचि, प्रेरणा की कमी और सुस्ती जैसे बर्नआउट के शुरूआती लक्षण दिखाई देने लगते हैं, तो आपको थोड़ा योग निद्रा के लिए समय निकालना शुरू कर देना चाहिए। योग निद्रा अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास है। आप इसे दिन में या सोने से पहले 10 मिनट या 40 मिनट के लिए अभ्यास कर सकते हैं। यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आपके लिए क्या काम करता है। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको बस लेट जाना है और शिक्षक के निर्देशों को सुनना है। यह आपको सुखदायक पूर्व-ध्यान की स्थिति में ले जाता है जो विश्राम और संज्ञानात्मक कौशल में सुधार के लिए उत्कृष्ट है।

निर्देशित विजुअलाइजेशन का अन्वेषण करें-


हमारे शरीर और दिमाग को प्रभावित करने के सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक है विजुअलाइजेशन। यह हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मस्तिष्क की स्थिति में मदद करता है और हमारी ऊर्जा को हमारी दृष्टि की ओर फिर से केंद्रित करता है। आप आराम से निर्देशित ध्यान के साथ अपने तंत्रिका तंत्र को रीसेट करने के लिए विजुअलाइजेशन और इमेजरी का भी उपयोग कर सकते हैं। एक लोकप्रिय एक उद्यान दृश्य है। भले ही आप इन्हें केवल अपने दिमाग में देख रहे हों, फिर भी इसका प्रभाव आपके शरीर पर बहुत शक्तिशाली होता है।

अंत में, दूसरों की मदद लें-


आपको अपनी सारी लड़ाई अकेले नहीं लड़नी है। खासकर जब काम की बात आती है, तो आपको जरूरत पड़ने पर मदद जरूर लेनी चाहिए। चाहे सहकर्मियों से, मानव संसाधन से, या पर्यवेक्षकों से। यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह फायदेमंद भी हो सकता है।

याद रखें, आपका मानसिक स्वास्थ्य एक प्राथमिकता है, इसलिए इसे पीड़ित न होने दें।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement