Salt cures skin problems-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 2, 2022 9:48 am
Location
Advertisement

त्वचा सम्बन्धी समस्याओं को खत्म करता है नमक

khaskhabar.com : गुरुवार, 19 मई 2022 10:52 AM (IST)
त्वचा सम्बन्धी समस्याओं को खत्म करता है नमक
गर्मियों के मौसम में महिलाओं को कई तरह की त्वचा सम्बन्धी बीमारियों का सामना करना पड़ता है। गर्मी में पीसने और धूप के कारण त्वचा काफी टैन और बेजान हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप इस मौसम में अपनी स्किन का खास ख्याल रखें। इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आज हम अपने पाठकों को नमक के कुछ घरेलू घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करते हुए आप अपनी त्वचा को इस मौसम में सुरक्षित रख सकती हैं।

हालांकि कहा यह जाता है कि ज्यादा नमक के सेवन से त्वचा रोग होते हैं। खुजली होने के कई कारणों में नमक भी एक कारण है। शरीर में जलन, खराश, त्वचा पर लाल चकत्ते नमक की अधिकता से होते हैं। अगर आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं तो सोडियम की अधिकता होना इसका एक कारण है। यह सोडियम ज्यादा नमक के सेवन से बनता है जो ज्यादा बन जाए तो बालों की जड़ों को कमजोर कर डालता है। ज्यादा नमक का सेवन करने से होने वाली इन समस्याओं के बावजूद नमक त्वचा को सुरक्षित रखता है, कैसे आइए डालते हैं एक नजर—

टोनर की तरह करें नमक का इस्तेमाल
ऑयली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है। नमक को टोनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए इसे एक स्प्रे बोतल में हल्का गुनगुना पानी और नमक अच्छे से मिलाएं। आप रूई का इस्तेमाल कर मिश्रण को चेहरे पर लगा सकते हैं।

नमक मिले पानी से नहाएँ
ड्राई स्किन से परेशान लोग नहाने के पानी में नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कप पानी में आधा कप नमक डालें और इसे अच्छी तरह से मिलाएं। आप चाहे तो बाथटब को नमक डालकर पानी से भी भर सकते हैं और 15 मिनट तक बैठ सकते हैं।

स्क्रब की तरह करें नमक का इस्तेमाल
अपनी धूप से आपकी स्किन टैन हो गई है तो इसके लिए एक चम्मच नारियल तेल और नमक मिलाएं। इससे बॉडी पर स्क्रब करें।

नमक से बनाएं फेस मास्क
नमक का फेस मास्क बनाने के लिए तीन चम्मच शहद और एक चम्मच नमक मिलाएं। इस पेस्ट को अच्छे से मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को साफ कर दें।

आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement