Remove freckles like this, the color of the skin will change-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 26, 2022 1:23 pm
Location
Advertisement

इस तरह दूर करें झाइयों को, बदलेगा त्वचा का रंग

khaskhabar.com : गुरुवार, 03 मार्च 2022 11:40 PM (IST)
इस तरह दूर करें झाइयों को, बदलेगा त्वचा का रंग
अक्सर देखा है कि 50 की उम्र आते-आते महिलाओं की त्वचा पर झाइयाँ आना शुरू हो जाती हैं। इन झाइयों की वजह से कई महिलाएँ अपनी उम्र से बढ़ी नजर आती हैं। साथ ही झाइयों की वजह से उनकी त्वचा का रंग भी बदल जाता है। झाइया महिलायों में ऐसी समस्या है जिसमें उनके चेहरे पर छोटे-छोटे से निशान बन जाते है जो हल्के और काले रंग के होते हैं। इनकी वजह से त्वचा का रंग कभी हल्का और कभी गहरा हो जाता है। निशान का आकार भी घटता या बढ़ता रहता है। त्वचा में जो इस तरह की असमानता आती है उसे ही झाइयाँ कहते हैं। झाइयों की वजह से त्वचा की सतह पर सिर्फ रंग में बदलाव आता है, उसकी सवेंदनशीलता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। झाइयों को दूर करने के लिए यूं तो कई प्रकार के उपाय बताए जाते हैं लेकिन इन्हें दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो सबसे ज्यादा कारगर और असरकारक हैं। आइए डालते हैं एक नजर उन उपायों पर—
1. आधा चम्मच शहद में 4-5 बूंद सिरका मिलाकर झाइयों पर लगाये। शहद में मैग्नीशियम, केल्शियम, बीटा केरिओसटिक आदि तत्व पाए जाते हैं तथा सिरके में पाए जाने वाले तत्व चेहरे पर उत्पन्न दाग धब्बों और झाइयों को साफ कर देते हैं।2.आधा चम्मच चन्दन, आधा चम्मच हल्दी और थोड़ी सी केसर मिलाकर दूध में पेस्ट बना लें। इसे नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से झाइयाँ मिट जाती हैं। हल्दी में पाए जाने वाले तत्व त्वचा को मुलायम व चिकनी बनाते हैं। चन्दन से त्वचा को ठंडक और केसर त्वचा को मुलायम बनाती है।
3. एक चम्मच खीरे का रस, एक चम्मच गाजर का रस, एक चम्मच टमाटर का रस अच्छी प्रकार मिलाकर नियमित रूप से झाइयों पर लगाने से झाइयाँ दूर होती हैं।

4. संतरे का छिलके का पाउडर एक चम्मच, इसमें आवश्यतानुसार गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को झाहियों पर लगाएँ। संतरे और गुलाब जल में पाए जाने वाले तत्व झाइयों को दूर करते हैं तथा त्वचा को कोमल व आकर्षक बनाते हैं।
5. पके पपीते के स्लाइस को झाइयों पर रगडऩे से यह समस्या दूर होती है। पपीते में पाए जाने वाले एन्जाइम त्वचा पर प्रभाव डालकर झाइयों को दूर करते हैं। एक चम्मच मूली के रस में आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएँँ इससे भी झाइयों को दूर किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement