Remove burning of feet with these methods, you will get relief-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 26, 2022 2:06 pm
Location
Advertisement

इन तरीकों से दूर करें पैरों की जलन, मिलेगा आराम

khaskhabar.com : गुरुवार, 07 अप्रैल 2022 12:33 PM (IST)
इन तरीकों से दूर करें पैरों की जलन, मिलेगा आराम
पिछले कुछ समय से मैं अपने पैरों के तलवे में जलन का अनुभव कर रहा था। यह जलन मुझे 24 घंटे महसूस हो रही थी। इससे निजात पाने के लिए मैं बार-बार अपने पैरों को ठंडे पानी में कुछ देर के लिए डुबो कर रखता, रात को तलवों में तेल लगाकर सोता लेकिन आराम नहीं आ रहा था। ज्यादातर गर्मियों के मौसम में हमारी स्किन में जलन होने लगती है। यह समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। लेकिन कुछ लोगों के पैरों के तलवे पर जलन का अनुभव ज्यादा होता है। वैसे यह कोई बीमारी नहीं है। मगर इसके कई कारण भी हो सकते हैं। अगर आपके शरीर में विटामिन की कमी है या फिर कोई हार्मोन से जुड़े बदलाव हो रहे हैं तो ऐसे में आपके पैर के तलवों पर जलन महसूस हो सकती है। गर्मियों के मौसम में यह समस्या ज्यादा रहती है। खास तौर पर अगर आप धूप में घर से बाहर निकलते हैं तो। कुछ लोगों के पैरों के तलवे पर जलन का अनुभव ज्यादा होता है। अगर आपके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है तो आपके पैर के तलवों में जलन हो सकती है। अगर आप बहुत अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो ऐसे में भी यह परेशानी आपको हो सकती है। साथ ही साथ किडनी के रोग के कारण और शरीर में हो रहे हार्मोन अल डिसबैलेंस के कारण भी आपके पैर के तलवों में जलन हो सकती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपचार से पैर के तलवों में होने वाली जलन से निजात पा सकते हैं।
आज हम अपने खास खबर डॉट कॉम के पाठकों को बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपचार जिनकी मदद से आप पैर के तलवों में होने वाली जलन से निजात पा सकते हैं। तो आइए डालते हैं एक नजर—
घास पर नंगे पैर चलें
पैरों के तलवों की जलन को घास पर नंगे पैर चलकर मिटाया जा सकता है। घास पर चलने से अच्छी नींद भी आती है। इससे आपके पैरों की सूजन भी कम होती है। साथ ही साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी घास पर चलना अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही घास पर चलने से ह्रदय स्वास्थ्य को भी फायदा मिलता है और आपके आंखों के स्वास्थ्य पर भी अच्छा असर पड़ता है।
हिना मेहंदी
पैरों की जलन का समाधान आपको हिना मेहंदी में भी मिल सकता है। मेहंदी को गर्म करके पैरों में लगाने से दर्द कम हो जाएगा। साथ ही मेहंदी ठंडी होती है जिसका असर आप के तलवों पर जाएगा जिससे जलन कम होगी अगर पैरों में थकावट महसूस हो रही है तो मेहंदी लगाने से वह भी सही हो जाएगी।
हल्दी का पानी
अगर आपके पैरों में ट्रेनिंग हो रही है तो आप हल्दी के पानी में पैरों को टाइप करके यह काम कर सकते हैं। ड्राई स्किन की समस्या को भी हल्दी दूर कर देती है। साथ ही साथ पैरों में डेड स्किन जमा हो जाए तो ऐसे में हल्दी के पानी से आप रिमूव कर सकते हैं। हल्दी हमारे पैरों के लिए भी बेहद अच्छी होती है।
आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement