Protect your children from chemical-based floor cleaners, use homemade cleaners -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 19, 2024 7:52 am
Location
Advertisement

कैमिकल युक्त फ्लोर क्लीनर से बचाएँ अपने बच्चों को, करें घर में बनाए क्लीनर का इस्तेमाल

khaskhabar.com : शनिवार, 02 अक्टूबर 2021 3:58 PM (IST)
कैमिकल युक्त फ्लोर क्लीनर से बचाएँ अपने बच्चों को, करें घर में बनाए क्लीनर का इस्तेमाल
हमारे परिजन व बच्चे स्वस्थ और प्रसन्नचित रहें, इसके लिए जहाँ खान-पान पर ध्यान रखने की जरूरत है, वहीं दूसरी तरफ स्वस्थ रहने के लिए घर का साफ और स्वच्छ होना बहुत जरूरी है। आजकल घरों में फर्श के तौर पर मार्बल या टाइल लगाने का फैशन है। यह देखने में जितना सुन्दर लगता है उतना ही यह जल्दी मैला नजर आने लगता है। ऐसे हालात में घरों में दिन में दो-दो बार पोंछा लगाया जाता है। फर्श को साफ करने के लिए फ्लोर क्लीनर का इस्तेमाल होता है। इनमें भारी मात्रा में कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। इनसे फर्श तो तुरन्त साफ व चिकना नजर आता है लेकिन फ्लोर क्लीनर में मिले रसायन का असर फर्श पर उसको साफ करने के लगभग एक घंटे बाद तक भी रहता है। इसकी मौजूदगी आपके बच्चों को नुकसान पहुँचा सकती है। यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चों के ऊपर फ्लोर क्लीनर के रसायन का असर न हो तो आप स्वयं द्वारा घर में बनाए गए क्लीनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। घर में आप इसे कैसे तैयार कर सकती हैं इसकी जानकारी हम आपको दिए देते हैं—
रसोई क्लीनर
रसोई अर्थात् किचन क्लीनर बनाने के लिए एक कप पानी में एक कप विनेगर, नींबू या संतरे के छिलके, दो चम्मच बेकिंग सोडा, नीम की कुछ पत्तियां और कोई भी खुशबूदार हर्ब मिलाकर,एक स्प्रे बॉटल या नॉर्मल बॉटल में भर लें। हर बार खाना बनाने के बाद किचन डस्टर पर इसकी थोड़ी मात्रा लेकर किचन प्लैटफॉर्म, सिंक, गैस टॉप जैसी जगहों को साफ करें। यह क्लीनर न सिर्फ इन सभी को पूरी तरह से साफ कर देता है अपितु यह प्लेटफार्म के कोनों या किनारों में पैदा होने वाले जीवाणुओं को भी पूरी तरह से समाप्त कर देता है।
ग्लास क्लीनर
वॉर्डरोब या ड्रेसर पर लगे मिरर हों या फिर खिडक़ी पर लगे शीशे, ये ऐसी चीजें हैं जो बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं। बार-बार लोगों का हाथ लगना, पानी के छींटे या ब्यूटी प्रोडक्ट्स कुछ ऐसी चीजें हैं जो इन कांच और शीशों पर अक्सर गंदगी की वजह बनते हैं। उसके बाद रोज की धूल-मिट्टी तो है ही। इन्हें साफ करने के लिए आप बहुत आसानी से घर पर ही ग्लास क्लीनर बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए 2 कप पानी में आधा कप एप्पल साइडर विनेगर, दो कप स्पिरिट या रबिंग एल्कोहल मिलाएं। आप चाहें तो इसमें कुछ बूंदें अपने मनपसंद एसेंशियल ऑयल की भी डाल सकती हैं। इसे स्प्रे बॉटल में भरकर गंदे कांच और शीशों पर डालें और पेपर नैपकिन या पुराने लेकिन साफ अखबार से इसे पोछ लें। आप देखेंगी की आप का मिरर, खिड़कियों के काँच पूरी तरह से साफ हो गए हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement