Plasma of NCP patients effective in treating severe cases-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 31, 2020 11:53 am
Location
Advertisement

एनसीपी रोगियों का प्लाज्मा गंभीर मामलों के इलाज में प्रभावी

khaskhabar.com : रविवार, 16 फ़रवरी 2020 1:55 PM (IST)
एनसीपी रोगियों का प्लाज्मा गंभीर मामलों के इलाज में प्रभावी
बीजिंग। वुहान के चिनइनथान अस्पताल के प्रधान च्यांग तिंगयू ने कहा कि स्वस्थ हो गए एनसीपी रोगियों के शरीर में बहुत एंटीबॉडी शामिल हुए हैं, जो नोवेल कोरोना वायरस का विरोध कर सकते हैं। एनसीपी रोगियों का प्लाज्मा गंभीर मामलों के इलाज में प्रभावी है। वुहान के चिनइनथान के प्रधान ने बताया कि अस्पताल उन लोगों के प्लाज्मा का अध्ययन कर रहा है, जो एनसीपी से पीड़ित थे और अध्ययन का आरंभिक परिणाम मिल गया है। अब टीका व कारगर दवा के अभाव की पूर्वशर्त पर विशेष प्लाज्मा का प्रयोग करके एनसीपी रोगियों का इलाज एक कारगर उपाय है।

च्यांग तिंगयू ने स्वस्थ हो चुके रोगियों से प्लाज्मा दान करने की अपील की, ताकि एनसीपी से ग्रस्त अन्य रोगियों को बचाया जा सके।

चाइना राष्ट्रीय बायोटेक ग्रुप (सीएनबीजी) ने 13 फरवरी की रात को इस बात की घोषणा की कि गंभीरता से रक्त जैविक सुरक्षा परीक्षण, वायरस निष्क्रियता और एंटीवायरस सक्रियता की जांच आदि प्रक्रिया के बाद सफलता से क्लिनिकल उपचार के लिये विशेष प्लाज्मा तैयार किया गया है। इसका प्रयोग एनसीपी के गंभीर मामलों के इलाज में किया जाएगा। साथ ही सीएनबीजी और वुहान रक्त केंद्र ने संयुक्त रूप से आह्वान भी किया है कि स्वस्थ हो गए एनसीपी रोगी रक्तदान करें।

गौरतलब है कि 14 फरवरी को समूचे चीन में एनसीपी के 66492 मामलों की पुष्टि की गई। 8096 मामले स्वस्थ होकर अस्पताल से निकल गए। हूपेई प्रांत में अब 54406 पुष्ट मामले हैं। कुल 4774 मामले स्वस्थ होकर अस्पताल से चले गए।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement