Know, health benefits of coriander-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 26, 2018 3:27 am
Location
Advertisement

नींद, गैस, हेयर फॉल जैसी समस्याओं को ऐसे दूर करता है धनिया

khaskhabar.com : रविवार, 26 अगस्त 2018 12:35 PM (IST)
नींद, गैस, हेयर फॉल जैसी समस्याओं को ऐसे दूर करता है धनिया
भारतीय रसोई में प्रयोग की जाने वाली एक खूशबुदार ताजी हरी पत्ती है जो कि शानदार सुगंधित जडी बूटी में से एक है। जहां यह व्यंजनों में स्वाद व खुशबू बढने का काम करता है। वहीं धनियां से हेल्थ और ब्यूटी के कई सारे लाभ होते हैं। धनियें में विटामिन सी, विटामिन के और प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स होता है। इसमें बहुत कम मात्रा में कैल्शियम, पोटैशियम, कैरोटीन और फॉस्फोरस पाया जाता है।
त्वचा पर मस्सों से मुक्ति के लिए हरा धनिया बहुत कारगर इलाज है। इस उपाय को करने के लिए हरे धनिया को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और इसे रोजाना मस्सों पर लगाएं। कुछ ही दिनों में त्वचा पर से मस्से कम नजर आएंगे।
मौसमी सीजन में होने वाली हेल्थ प्रोब्लम जैसे- गले के दर्द, तेज बुखार व पाचन संबंधी समस्याएं दूर काता है।

बॉडी में एनर्जी लाएं- अगर आपको थकान व शरीर में कमजोरी महसूस ज्यादा होती हो तो आप दो चम्मच धनिए के रस में दस ग्राम मिश्री और आधी कटोरी पानी मिलाकर सुबह-शाम पी लें इससे आपको शरीर में ऊर्जा आऎगी।
अगर आपके बाल झडने से परेशान है तो हरे धनिऎ का रस बालों में लगाएं। इससे हेयर फॉल कम होगा।

हेल्दी त्वचा- धनिये में कीटाणुनाशक एंटीसेप्टिक, विरोधी कवक है और एंटीऑक्सीडेंट है, जो एक्जिमा, सूखापन और फंगल संक्रमण से त्वचा को साफ करने का काम करता है। इसलिए इसका खाने में इस्तेमाल त्वचा के लिए लाभकारी साबित होता है।

त्वचा की सूजन- धनिये के दानों में लाभकारी गुण होते हैं जो त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसमें लिनोलियम एसिड होता भी होता है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/4
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement