Know about hair care in winter-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 6, 2019 11:34 pm
Location
Advertisement

सर्दियों में भी बालों को स्वस्थ व चमकदार बनाए रखने के लिए ये आसान उपाय

khaskhabar.com : रविवार, 17 नवम्बर 2019 7:27 PM (IST)
सर्दियों में भी बालों को स्वस्थ व चमकदार 
बनाए रखने के लिए ये आसान उपाय
नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में बालों की खास देखभाल करने की जरूरत होती है, क्योंकि इस मौसम में बाल रूखे हो सकते हैं और रूसी की समस्या हो सकती है।

‘नॉयर’ (लक्जरी ब्लो बार) के निदेशक समय दत्ता और पॉल मिचेल इंडिया के ट्रेनर पी. जगदीश ने सर्दियों में भी बालों को स्वस्थ व चमकदार बनाए रखने के लिए ये आसान उपाय बताए हैं :

* सप्ताह में एक बार गर्म नारियल तेल या बादाम तेल से स्कैल्प का मसाज जरूर करें, इससे रक्त परिसंचरण में सुधार होगा। बालों का रूखापन दूर होगा और सर्दी के मौसम में भी बाल स्वस्थ रहेंगे।

* सर्द मौसम में बालों की ट्रिमिंग कराना उचित रहता है। सर्द हवाएं बालों को रूखा व बेजान बना देती हैं, जिससे बाल टूटने और दोमुंहे होने की समस्या हो जाती है। ट्रिमिंग कराने से आपको इन परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

* जैसा कि हम सब जानते हैं कि शैम्पू के बाद कंडीशनिंग करना बालों के लिए जरूरी होता है। सर्दियों के दौरान आपका ध्यान बालों की अच्छे से कंडीशनिंग करने पर होना चाहिए, इससे आपके बाल रूखे नहीं होंगे।

* सर्दियों में बालों को हर रोज धोने से बचें। हर दिन बाल धोने से सिर में मौजूद प्राकृतिक तेल सूख जाएगा और इससे आपके बाल नमी के बिना अस्वस्थ व बेजान नजर आएंगे। उलझे बालों से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में दो दिन बाल धोएं।

* सर्दी के महीनों में बालों को जितना हो सके उतना ढककर रखें, अन्यथा बाल रूखे हो सकते हैं। जूड़ा, विग्स, वीव्ज स्टाइल बनाएं और हेड स्कार्फ का इस्तेमाल करें।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement