Internet access spending improves academic outcomes: Study-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 9, 2021 3:23 am
Location
Advertisement

इंटरनेट पर ज्यादा समय बिताने से सुधारती है अकादमिक क्षमता : शोध

khaskhabar.com : गुरुवार, 18 मार्च 2021 1:42 PM (IST)
इंटरनेट पर ज्यादा समय बिताने से सुधारती है अकादमिक क्षमता : शोध
न्यूयॉर्क । इंटरनेट पर अधिक समय बिताने से अकादमिक (शैक्षणिक) प्रदर्शन में सुधार देखा गया है। एक अमेरिका आधारित शोध में यह दावा किया गया है। 'जर्नल ऑफ मार्केटिंग रिसर्च' में प्रकाशित अध्ययन ने संकेत दिया है कि इससे गणित, पढ़ने, लिखने और सामाजिक अध्ययन के क्षेत्र में सराहनीय सुधार देखने को मिला है। शोध में अनुशासनात्मक मुद्दों की ओर भी इशारा किया गया है।

दिलचस्प बात यह है कि शोधकर्ताओं का कहना कि ये सुधार उन छात्रों के लिए अधिक मजबूत रहे हैं, जो अपना अधिक समय इंटरनेट का उपयोग करते हुए बिताते हैं।

अमेरिका में राइस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर विकास मित्तल ने कहा, "इंटरनेट एक्सेस में निवेश स्पष्ट और सार्थक अकादमिक लाभ प्रदान करता है, जबकि स्कूलों को साइबर विषयों पर बढ़े हुए अनुशासनात्मक मुद्दों के समाधान के लिए नीतियों को लागू करने की जरूरत है।"

टीम ने अध्ययन के लिए टेक्सास पब्लिक स्कूलों के 9,000 से अधिक प्रतिनिधियों व 1,243 स्कूल जिलों से जुटाए तथ्यों के आधार पर मल्टीईयर डेटासेट (2000-14) बनाया।

टीम ने इंटरनेट एक्सेस स्पेंडिंग, 11 शैक्षणिक प्रदर्शन संकेतक और 47 प्रकार की स्कूल अनुशासनात्मक समस्याओं को मापा।

छात्रों के सीखने के अलावा शोधकर्ताओं ने वार्षिक इंटरनेट खर्च में वृद्धि के आर्थिक प्रभाव की गणना भी की।

टीम ने यह भी गणना की कि स्कूल जिले के इंटरनेट का उपयोग छात्रों को उनके जीवनकाल के दौरान कितना आर्थिक लाभ पहुंचाएगा। इसमें पाया गया कि वार्षिक इंटरनेट एक्सेस खर्च बढ़ाने से आर्थिक नतीजे भी अच्छे प्राप्त हो सकते हैं।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement