If you want to get rid of white hair, then follow this home remedy Slide 2-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 1, 2022 6:18 am
Location
Advertisement

चाहते हैं सफेद बालों से मुक्ति तो अपनाइए यह घरेलू नुस्खा

khaskhabar.com : बुधवार, 15 दिसम्बर 2021 12:57 PM (IST)
चाहते हैं सफेद बालों से मुक्ति तो अपनाइए यह घरेलू नुस्खा
गुड़ और मेथी दाना
मेथी दाना के लिए कहा जाता है कि यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका गुड़ के साथ उपयोग करें तो इसका लाभ दोगुना हो जाता है। बहुत आसान तरीका है। मेथी दाने का पाउडर बनाकर रख लीजिए। हर सुबह सबसे पहले गुड़ के साथ मेथी दाने के पाउडर का सेवन करना शुरू कर दीजिए। इसे आप कुछ दिनों तक लगातार करते रहें। मेथी दाने से बाल बहुत मजबूत होते हैं और उनकी ग्रोथ भी बढ़ती है। गुड़ और मेथी दाना एक साथ मिलकर आपके बालों को समय से पहले सफेद नहीं होने देते।
मेथी दाना का दूसरा उपयोग
मेथी दाने का और भी कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। बालों के लिए मेथी दाने का सेवन गुड़ के साथ करने के अलावा उसे अलग अलग तरीके से लगाना भी लाभकारी होता है।
आपकी तासीर गर्म है और ज्यादा मेथी दाना आपको नुकसान करता है तो मेथी दाने का पानी बनाकर रखें। इसके लिए रात में ही मेथी दाना भिगोकर रख दें। सुबह भीगे हुए मेथी दाना को उबाल कर छान लें। इस पानी से बाल धोएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें। दस मिनट बाद सादे पानी से बाल धो लें।
अगर आपको मेथी दाने से कोई तकलीफ नहीं होती है तो रात में भीगे मेथी दाने का पेस्ट बनाकर लगाए। इससे भी बालों में नई जान आ जाएगी।
नारियल तेल में मेथी दाने का पाउडर डालें। इस तेल को खूब अच्छे से गर्म कर लें। तेल ठंडा होने पर जड़ों में इसकी मसाज करें। रूसी कम करने के लिए ये कारगर उपाय है। ऐसा ही असर मेथी दाना, नींबू के साथ मिलकर भी दिखाता है। इन दोनों का पेस्ट लगाने से बालों में नई चमक आती है साथ ही स्कैल्प भी हेल्दी होती है।

ये भी पढ़ें - खूब खाइए हरी सब्जियां घटेगा मोतियाबिंद का खतरा

2/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement