If you want to get pink lips then follow these home remedies -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 3, 2022 9:00 pm
Location
Advertisement

पाना चाहती हैं गुलाबी होंठ तो अपनाएँ ये घरेलू उपाय

khaskhabar.com : रविवार, 06 मार्च 2022 3:34 PM (IST)
पाना चाहती हैं गुलाबी होंठ तो अपनाएँ ये घरेलू उपाय
महिलाओं या युवतियों की खूबसूरती में चार चाँद लगाने का काम करते हैं उनके गुलाबी होंठ। यह जरूरी नहीं है कि हर लडक़ी या महिला के होंठ गुलाबी ही हों। पैंतीस की उम्र के बाद अक्सर महिलाओं के होंठ का गुलाबीपन कम होने लगता है। उनके होंठों की त्वचा काली पडऩे के साथ ही रुखी पडऩे लगती हैं। ऐसे में वे अपने होंठों की इस कालिमा को छुपाने के लिए गहरे लाल रंग या फिर गुलाबी रंग की लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं। परेशानी का सामना उन महिलाओं को करना पड़ता है जो लिपस्टिक से गुरेज करती हैं। वैसे तो बाजार में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिनसे काले होंठों का रंग ठीक किया जा सकता है लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इनके इस्तेमाल से किसी प्रकार के साइडइफेक्ट का खतरा भी नहीं रहता है।
आइए डालते हैं एक नजर उन घरेलू उपायों पर जिनको आजमाकर आप अपने होंठों का गुलाबीपन फिर से प्राप्त कर सकती हैं—
गुलाब

गुलाब राहत देने, ठंडक देने और मॉइश्चराइज करने का काम करता है। गुलाब की पंखुडिय़ाँ होंठों के कालेपन को दूर करके उन्हें गुलाबी बनाती हैं। गुलाब जल की कुछ बूंदों को शहद में मिलाकर होंठों पर लगाने से फायदा होता है।
जैतून का तेल
जैतून का तेल भी आपके गहरे होंठों को हल्का बनाने में कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए आप जैतून के तेल की कुछ बूंदों को उंगलियों पर लगाकर, प्रभावित जगह पर हल्की मसाज करें। ऐसा करने से होंठ मुलायम भी बनते हैं।
नींबू
नींबू का इस्तेमाल अक्सर काले घेरों को दूर करने के लिए किया जाता है। आप इसका इस्तेमाल होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए भी कर सकती हैं। नींबू के ब्लीचिंग गुण होंठों की गहरी हो रही रंगत को कम करने में बहुत कारगर होते हैं। अच्छा रहेगा, अगर आप नींबू की कुछ बूंदों को अपने होंठों पर लगाकर सो जाएं। एक-दो महीने तक यह ऐसा करते रहने से होंठों का कालापन दूर हो जाएगा।
चीनी
होंठों की मृत त्वचा हट जाने से भी कालापन दूर होता है। चीनी को मिक्सर में पीस ले और इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं। हफ्ते में एक बार ऐसा करने से होंठ कोमल मुलायम हो जाएंगे और उनका गहरापन भी कम होगा।
अनार
अनार होंठों को पोषित करने के साथ ही मॉइश्चराइज करने का काम भी करता है। होंठों की नमी लौटाने के साथ ही अनार उन्हें प्राकृतिक गुलाबी रंगत में लौटाने का काम करता है। अनार के कुछ दानों को पीस कर उसमें थोड़ा सा दूध और गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट को होंठों पर हल्के हाथ से मलने पर जल्दी फायदा होता है।
चुकंदर
चुकंदर में नेचुरल ब्लीचिंग का गुण होता है, जिससे ये होंठों के कालेपन को दूर करने का काम करता है और साथ ही इसका नेचुरल लाल रंग होंठों को गुलाबी भी बनाता है। चुकंदर का रस या पेस्ट रात के समय होंठों पर लगाएं। रात भर इसे यूं ही रहने दें और अगली सुबह साफ कर दें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement