If the skin needs a glow, use it instead of soap while taking a bath-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 26, 2022 1:20 pm
Location
Advertisement

चाहिए त्वचा का निखार तो नहाते वक्त साबुन के स्थान पर करें इनका इस्तेमाल

khaskhabar.com : मंगलवार, 29 मार्च 2022 1:23 PM (IST)
चाहिए त्वचा का निखार तो नहाते वक्त साबुन के स्थान पर करें इनका इस्तेमाल
शारीरिक सफाई के लिए सबसे बड़ा रामबाण हथियार स्नान है। स्नान से शरीर की सफाई तो होती ही है साथ ही दिमाग भी तरोताजा रहता है। प्राय: सभी लोग स्नान करते वक्त साबुन का इस्तेमाल करते हैं। यह जानते हुए भी कि साबुन में कई तरह के रसायन होते हैं जिसकी वजह से इसे लगाने से त्वचा का नेचुरल ऑयल खत्म हो जाता है और यह बेजान एवं सूखी दिखने लगती है। इसके बावजूद भी रोज स्नान करते वक्त हम साबुन लगाते हैं। यदि आप थोड़ा सा प्रयास और समय देकर उन प्राकृतिक वस्तुओं का इस्तेमाल स्नान करते हुए करें तो आपकी त्वचा में मौजूद नेचुरल ऑयल समाप्त नहीं होगा साथ ही इन वस्तुओं के इस्तेमाल से आपकी त्वचा का कुदरती निखार कायम रहेगा। इन प्राकृतिक चीजों की मदद से त्वचा तो निखरती ही है, साथ ही इनके कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होते हैं। आइए डालते हैं एक नजर उन वस्तुओं पर जो आपकी त्वचा को निखारने व चेहरे की सुन्दरता को बरकरार रखने में मदद करते हैं—

आटा, हल्दी और दूध
त्वचा को साफ करने के लिए आटे से बेहतर शायद ही कोई सामग्री है, जो आपकी त्वचा को साफ कर सकती है। शरीर को साफ करने के लिए यह नुस्खा परदादी-परनानी के जमाने से चला आ रहा है। बस आपको आधा कप आटे में एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसमें आवश्यकता अनुसार दूध मिलाना है। इन सभी सामग्रियों को मिलाकर एक अच्छा पेस्ट तैयार कर लें और स्नान करते वक्त साबुन की तरह इस्तेमाल करें। इससे आपकी त्वचा में निखार आयेगा।

नीम के पत्ते
नीम के 8-10 पत्तों को एक गिलास पानी में उबालकर छान लें। इस पानी को नहाने वाले पानी में मिला लें। इस पानी से स्नान करने से त्वचा में होने वाले इंफैक्शन और सूजन की समस्या दूर होती है।

नारियल तेल, चावल का आटा और सेंधा नमक
ये सभी सामग्रियाँ एक साथ मिलकर एक बेहतरीन बॉडी वॉश का काम कर सकती हैं। ये शरीर की स्क्रबिंग के लिए बहुत अच्छी हैं और इनसे रक्त संचार भी सही रहता है। ये त्वचा के डेड स्किन सेल्स को हटाएंगे और नमी प्रदान करेंगे। बस आपको आधा कप चावल का आटा, एक बड़ा चम्मच नारियल तेल और एक छोटा चम्मच सेंधा नमक मिलाना है। पानी डालकर इसका अच्छे से पेस्ट बना लें और स्नान करते समय त्वचा पर इससे हल्के हाथों से मसाज करें।

बेसन और दूध
आप साबुन की जगह बेसन और दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं। दूध आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा और बेसन एक्सफोलिएट। इससे त्वचा का सूखापन दूर होगा और त्वचा में अन्दर से निखार आएगा। बॉडी वॉश बनाने के लिए बेसन में थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। आप चाहें तो इसमें नींबू की कुछ बूंदें भी डाल सकती हैं। पूरे शरीर को इस पेस्ट से साफ करें या कुछ देर के लिए लगाकर छोड़ दें और 15 से 20 मिनट बाद शरीर को रगडक़र धो लें।

सेंधा नमक और फिटकरी
नहाने के पानी में एक चम्मच सेंधा नमक और फिटकरी मिलाने से रक्त संचार सही रहता है। इसके अलावा शरीर की थकान दूर होती है और मसल्स के दर्द में आराम मिलता है।

कॉफी और ऑलिव ऑयल
आपकी त्वचा के लिए कॉफी बेहद फायदेमंद है। आप साबुन की जगह अगर कॉफी और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करें तो इससे आपकी त्वचा एक्सफोलिएट होगी। साथ ही इसकी नमी भी बरकरार रहेगी। यह त्वचा को गहराई से नम करने के साथ-साथ जिद्दी मृत कोशिकाओं को हटाता है। कॉफी और ऑलिव ऑयल का मिश्रण तैयार करने के लिए, बस 2 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर में एक बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। ध्यान रहे कि आपको जितनी मात्रा की आवाश्यकता है उससे आधी मात्रा में ऑलिव ऑयल मिलाकर अच्छा पेस्ट तैयार करें और त्वचा को इससे हल्का मसाज करते हुए साफ करें।


आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement