how much water you should drink during exercise-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 18, 2018 10:53 pm
Location
Advertisement

जानिए एक्सरसाइज़ करते वक्त कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिए...

khaskhabar.com : गुरुवार, 17 मई 2018 3:19 PM (IST)
जानिए एक्सरसाइज़ करते वक्त कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिए...
आपने अक्सर सुना होगा कि चलने-फिरने या फिर एक्सरसाइज़ के दौरान पानी नहीं पीना चाहिए, इसके बजाय कहा जाता है कि पानी आराम से बैठकर पीना चाहिए, लेकिन इससे उलट अक्सर आपने देखा होगा कि लोग जिम या एक्सरसाइज़ करते वक्त बीच-बीच में पानी पीते हैं। अब इन दोनों बातों में सच क्या है? क्या एक्सरसाइज़ करते वक्त पानी पीना चाहिए या नहीं? यहां जानें इस सवाल का जवाब।
हाइड्रेशन- आपको जिम में एक्सरसाइज़ करते समय हर वक्त शरीर को हाइड्रेट रहने की जरुरत होती है। बीच-बीच में पानी पीने से बाद में मसल्स में दर्द और थकान से बचा जा सकता है। इसी वजह से कुछ-कुछ मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए।
थोड़ा पसीना थोड़ा पानी -शरीर से कैलोरीज़ बर्न करने के दौरान सोडियम और पोटेशियम की मात्रा कम होती चली जाती है। ऐसे में शरीर में पानी की मात्रा का बैलेंस बनाए रखने के लिए इलेक्ट्रोल बेस्ड ड्रिंक ली जाती है। इसका सबसे बड़ा फायदा है कि ऐसा करके मसल्स के दर्द से बचा जा सकता है।
अच्छा वर्कआउट- आपकी बॉडी अगर हाइड्रेट रहेगी तो वर्कआउट भी बेहतर होगा, क्योंकि शरीर में सही पानी की मात्रा थकान और दर्द से बचाती है। अगर आप वर्कआउट में बीच-बीच पानी नहीं पिएंगे तो आपकी मसल्स में ज्यादा खींचाव महसूस होगा और वर्कआउट के बाद और दर्द होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement