Healthy Eating Habits for Millennials-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 14, 2022 4:05 pm
Location
Advertisement

मिलेनियल्स के लिए स्वस्थ खाने की आदतें

khaskhabar.com : शुक्रवार, 01 जुलाई 2022 11:00 AM (IST)
मिलेनियल्स के लिए स्वस्थ खाने की आदतें
नई दिल्ली । इस तथ्य से कोई इंकार नहीं है कि स्वस्थ भोजन का कोई शॉर्टकट नहीं है, जो समग्र और स्थायी कल्याण प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है।

मिलेनियल्स जो भारतीय उपभोक्ता बाजार का लगभग दो-तिहाई हिस्सा बनाते हैं, उन्हें अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के लिए भी जाना जाता है और यह जीवनशैली की बीमारियों से जूझ रहे जनरल वाई के उच्च प्रतिशत की व्याख्या करता है। हालांकि, हाल ही में, सहस्राब्दी अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए स्वस्थ खाने की आदतों के बारे में जागरूक हो रहे हैं। तो यदि आप भी जनरल वाई से संबंधित हैं और एक स्वस्थ जीवन की ओर पहला कदम उठा रहे हैं तो निम्नलिखित स्वस्थ खाने की आदतें आपको स्वास्थ्य की यात्रा को पूर्ण करने में मदद कर सकती हैं,

एक शेड्यूल बनाएं और उस पर टिके रहें: एक शेड्यूल बनाना और फिर उस पर धार्मिक रूप से टिके रहना आपको अपने खाने की आदतों को अनुशासित करने में मदद करेगा। आदत को पूरा करने के लिए, एक डायरी लें और वह सब कुछ लिखें जो आपके पेट में जाता है। इसके अलावा, कैलोरी के सेवन पर कड़ी नजर रखें। 21 दिनों के भीतर आप अपने खाने की आदतों में काफी बदलाव पाएंगे और अगर आपको लगता है कि यात्रा में किसी पेशेवर पोषण विशेषज्ञ की मदद लेने में संकोच न करें।

आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें और कभी भी भोजन न छोड़ें: गतिविधि और पेशे के आधार पर, पोषण संबंधी आवश्यकताएं हर व्यक्ति में भिन्न होती हैं। मैक्रो और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के मामले में आपके शरीर की जरूरतें अद्वितीय हैं और इसलिए आपको पहले अपनी आवश्यकता का मूल्यांकन करना चाहिए और फिर उसके लिए एक योजना बनानी चाहिए। इसके अलावा, मिलेनियल्स के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे कभी भी भोजन न छोड़ें, और यहां तक कि बीच-बीच में स्नैकिंग करने से भी आपकी भूख को शांत करने में कोई बुराई नहीं है।

बुद्धिमानी से चुनें और जंक फूड को ना कहें: मिलेनियल्स विशिष्ट जीवन शैली और कार्य संस्कृति का हिस्सा हैं और इसलिए, बाहर खाना स्वाभाविक रूप से आबादी के इस हिस्से में आता है। विकल्प स्वास्थ्य के ²ष्टिकोण से सबसे अच्छा नहीं है, लेकिन फिर भी, आप अपनी स्वास्थ्य योजनाओं को खराब होने से बचाने के लिए उन पार्टी रातों या सप्ताहांत यात्राओं पर समझदारी से चयन कर सकते हैं। सबसे चतुर चीजों में से एक जो आप कर सकते हैं वह है जंक फूड से बचना और इसके बजाय मेनू पर उपलब्ध स्वास्थ्यप्रद विकल्पों का चुनाव करना।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement