Have you ever made Maggi with eggs, definitely make it once-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 3, 2022 8:28 pm
Location
Advertisement

क्या आपने कभी बनाई है अंडों वाली मैगी, एक बार जरूर बनाएं

khaskhabar.com : मंगलवार, 19 अप्रैल 2022 2:54 PM (IST)
क्या आपने कभी बनाई है अंडों वाली मैगी, एक बार जरूर बनाएं

मैगी एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसे बच्चों से लेकर बूढ़े तक खाने में पसन्द करते हैं। इसे बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता है। आमतौर पर गर्मियों की छुट्टियों में माताएँ अपने बच्चों को सुबह के वक्त और शाम के वक्त (4-5 बजे के लगभग) मैगी बनाकर खिलाती हैं। आमतौर पर मैगी को एक ही तरीके से बनाया जाता है। मैगी के लिए माताएँ कोई नया प्रयोग नहीं करती हैं। एक दिन मेरे बेटे ने अपने माँ से कहा मैगी को कुछ अलग तरीके से बनाओ। मेरी पत्नी काफी देर तक परेशान रही। फिर उसने यूट्यूब को छान मारा और मैगी के लिए एक नई रैसेपी तलाश ली। जब उसने मैगी को उस तरह से बनाया तो बेटा बड़ा खुश हुआ और बोला अब इसी तरीके से बनाया करो। आज हम आपको अंडे वाली मैगी बनाना सिखाते हैं। यह मैगी स्वादिष्ट होने के साथ ही हेल्दी भी है । आप घर पर इसे एक बार जरूर बनाना चाहेंगी।
सामग्री
मैगी 1 पैकेट
प्याज 2
हरी मिर्च 4 (छोटा छोटा कट कर ले)
टमाटर 2 (छोटा-छोटा कट कर ले)
उबले हुए 3 अंडे (इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें)
तेल 3-4 चम्मच
मैगी मसाला
मिर्ची पाउडर 1/2 चम्मच
हल्दी पाउडर 1/2 चम्मच
नमक स्वाद अनुसार
बारीक कटा हुआ हरा धनिया
बनाने का तरीका
1. सबसे पहले गैस पे पैन चढ़ाये। जब पैन गरम हो जाए तो उसमें तेल डाले और फिर प्याज और मिर्च डालकर भूने।
2. थोड़ी देर भूनने के बाद उसमें टमाटर को डाल दें और थोड़ा नमक भी डाल दें ताकि टमाटर जल्दी से पक जाये। टमाटर अच्छी तरह से पक जाये तो उसमें मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर डाल दें और थोड़ी देर भूनें। नमक को दोबारा नहीं डालना है क्योंकि टमाटर को जल्दी पकाने के लिए पहले ही नमक डाल चुके हैं इसके अतिरिक्त स्वयं मैगी मसाले में भी नमक होता है।
3. अब अंडों को तोडक़र उसे मध्यम आंच पे चला-चला के भूनते रहे। भून लेने के बाद दोनों को मिला दे। अब उसमें 1/2 लीटर पानी डाल दें और उबलने के लिए छोड़ दे।
4. अब उसमें मैगी को तोडक़र डाल दे। अब उसे ढक दे और 5 मिनट के बाद चम्मच से चलाये। जब मैगी पक जाए तो उसमें धनिया पत्ता डाले और मिला कर उसे किसी बर्तन में निकाल ले।
5. अब आपकी अंडों वाली मैगी तैयार है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement