Ginger tea special, but may create these 5 problems-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 6:22 pm
Location
Advertisement

चाय का स्वाद बढ़ाती है अदरक, लेकिन हो सकती हैं ये 5 परेशानियां

khaskhabar.com : बुधवार, 23 जनवरी 2019 7:25 PM (IST)
चाय का स्वाद बढ़ाती है अदरक, लेकिन हो सकती हैं ये 5 परेशानियां
सर्दियों में ठंड से बचने के लिए अदरक की चाय बनाकर पीते हैं। अदरक की चाय का सेवन करना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है पर अगर हम हर रोज इसका सेवन करते है तो यह हमारी सेहत के लिए नुक्सानदायक साबित हो सकता है। प्राचीन आयुर्वेद और चीनी दवाओं में इसे औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। अदरक की चाय मसालेदार पेय पदार्थ है। अदरक की चाय के वैसे बहुत सारे फायदे हैं लेकिन, जैसा कि एक मशहूर कहावत है, किसी भी चीज की अति बुरी होती है। उसी तरह इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से कई साइड इफैक्ट भी हो सकते हैं। अधिक मात्रा में अदरक की चाय पीने से कुछ लोगों को पेट खराब होने, सीने में जलन, मुंह में जलन आदि की परेशानी हो सकती है।

आपके सामने पेश है अदरक की चाय के साइड इफैक्ट्स-

1. जलन :-
अदरक की चाय का अधिक सेवन करने से आपकी पाचन क्रिया खराब हो सकती है। इसके परिणाम स्वरूप मुंह में जलन, डायरिया और मतली की शिकायत होती है। दरअसल इससे एसिड का निर्माण होता है, जिससे एसिडटी होती है। डायबिटीज के शिकार लोगों को अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए।

2. खून पतला :-
रक्त पतला करने वाली किसी भी दवाई के साथ अदरक का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें आईब्रूफिन और एस्प्रनि जैसी दवाएं शामिल हैं। अदरक की जड ब्लड प्लेटलेट्स के साथ ज्यादा करती है, जिसके फलस्वरूप हीमोग्लोबिन जमने लगता है। अदरक के सेवन से लोगों में हीमोफिलिया जैसे रक्त विकार हो सकते हैं। तो, अदरक की चाय पीने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात करें।

3. नींद की समस्या :-
इसके ज्यादा सेवन करने से बेचैनी और नींद न आने की समस्या हो सकती है। सोने से पहले अदरक की चाय पीने से बचना चाहिए क्योंकि इससे सीने में जलन शुरू हो जाती है, जिससे नींद खराब हो जाती है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement