Get rid of yellowing of teeth in this way, it will take four moons in the beauty of the face -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 21, 2022 2:55 pm
Location
Advertisement

इस तरह से पाएँ दाँतों के पीलेपन से छुटकारा, चेहरे की सुन्दरता में लगेंगे चार चाँद

khaskhabar.com : मंगलवार, 25 जनवरी 2022 07:34 AM (IST)
इस तरह से पाएँ दाँतों के पीलेपन से छुटकारा, चेहरे की सुन्दरता में लगेंगे चार चाँद
इंसान के दाँत उसके चेहरे की सुन्दरता को न सिर्फ बढ़ाने का काम करते हैं अपितु वो चेहरे को आकर्षक भी बनाते हैं। ऐसे में यदि आपके दाँत पीले हो तो वह आपकी खूबसूरती में बदनुमा दाग की तरह नजर आएगा। दांतों का पीलापन चेहरे के आकर्षण में कमी लाने का काम करता है। यदि आप अपने चेहरे को सुन्दरता के साथ आकर्षक दिखाना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप अपने दाँतों के पीलेपन से छुटकारा पाएँ। आइए डालते हैं एक नजर उन देसी नुस्खों पर जिनको अपनाने के बाद आप अपने दाँतों के पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं—
नमक
दाँतों के पीलेपन को दूर करने का सबसे पुराना और असरकारक उपाय नमक है। 1 चम्मच नमक और थोड़ा सा टूथ पेस्ट लें। अब थोड़े से टूथपेस्ट में एक चम्मच नमक अच्छे से मिलाकर उस मिश्रण से दाँतों में ब्रश करें। इसे आप नियमित रूप से उसी तरह से करें जैसे आप सिर्फ टूथ पेस्ट के साथ करते आ रहे हैं। कुछ दिनों में ही आपके दाँतों से पीलापन दूर होने लगेगा।
तुलसी
इसके लिए आपको थोड़ी सी तुलसी की पत्तियों की आवश्यकता होगी। सबसे पहले 2 घंटे के लिए तुलसी की पत्तियों को धूप में सूखा लें। उसके बाद उन्हें पीसकर एक पाउडर बना लें। अब उस पाउडर को अपने टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करें। रोजाना इसका प्रयोग करने से आपके दाँतों के पीलेपन के साथ ही दाँतों की अन्य समस्याएँ भी समाप्त हो जाएँगी।
नींबू
एक नींबू और 2 चम्मच नमक लें। सबसे पहले एक नींबू लें और उसे निचोडक़र उसका रस निकाल लें। अब इसमें दो चम्मच नमक मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इस मिश्रण से अपने दांतो को रगड़े। अब कुछ मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। उसके बाद गर्म पानी से दाँतों को साफ करें। सप्ताह में कम से कम दो बार इसको करने से आपके दाँतों का पीलापन कम होने लगेगा।
स्ट्रॉबेरी
स्ट्रॉबेरी के जरिये भी आप अपने दाँतों के पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन इसे आपको रात को सोने से पहले करना होगा। इसके लिए आपको 3 से 4 स्ट्रॉबेरीज लेनी है। इन स्ट्रॉबेरी को पीस कर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से अपने दाँतों को रंगकर हलके हाथों से मसाज करें। 3 से 5 मिनट तक रखने के बाद ब्रश करके दाँतों को साफ कर लें। इसका प्रयोग 10 दिन तक रोजाना रात को सोने से पहले करे। फायदा मिलेगा।
बेकिंग सोडा
इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा और थोड़े से टूथ पेस्ट की आवश्यकता होगी। सबसे पहले एक चम्मच बेकिंग सोडा और पेस्ट को अच्छे से मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण से अपने दाँतों को साफ करे। बाद में हल्के गर्म पानी से कुल्ला करें। इसे सप्ताह में कम से कम दो बार करें। आपके दाँतों का पीलापन दूर होने लगेगा और साथ दाँतों की अन्य समस्याओं से भी निजात मिलेगी।
संतरे का छिलका
संतरे को छील कर उसका छिलका उतार लें। अब उस छिलके की सफेद परत से अपने दाँतों को रगड़ें। इसके बाद उस रस को कम से कम 3 से 5 मिनट तक अपने दाँतों पर लगे रहने दें। फिर दाँतो में अच्छे से ब्रश कर लें जिससे दाँत के किसी भी हिस्से में संतरे का जूस या उसका गुदा न रहे। इसका प्रयोग रोजाना रात सोने से पहले करें। आपके दाँतों का पीलापन धीरे-धीरे समाप्त हो जायेगा।
आलेख में दी गई जानकारियों को लेकर हम यह दावा नहीं करते कि यह पूर्णतया सत्य एवं सटीक हैं। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement