Fight corona virus 7 best juices for a healthy body-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 1, 2020 10:09 pm
Location
Advertisement

फाइट कोरोना वायरस: स्वस्थ शरीर के लिए 7 सबसे अच्छे रस

khaskhabar.com : सोमवार, 30 मार्च 2020 4:47 PM (IST)
फाइट कोरोना वायरस: स्वस्थ शरीर के लिए 7 सबसे अच्छे रस
जैसा कि देश भर में COVID-19 के फैलने का डर है, बहुत से लोग अतिरिक्त पोषक तत्वों और विटामिन लेने के लिए ताजे फल और सब्जियां देख रहे हैं। विशेषज्ञों ने कहा कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने से आपको वायरस से दूर रहने और इस मौसम में स्वस्थ रहने में सहायता मिलेगी। और, अपने दैनिक आहार में प्रतिरक्षा बढ़ाने के रस को जोड़ने से बेहतर तरीका क्या है। विटामिन सी एक अच्छा-पौष्टिक पोषक तत्व होने के लिए जाना जाता है । शरीर में, विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में व्यवहार करता है, जिसका अर्थ है कि यह कोशिकाओं को मुक्त-कट्टरपंथी क्षति से बचाता है। इसका सेवन करने से शरीर को आयरन को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद मिलती है, जो सामान्य प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य के लिए महत्वपूर्ण है।

यहाँ 7 रस हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं।

एलोवेरा जूस
एलोवेरा जूस प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए प्राकृतिक सहायता प्रदान करता है। चूंकि प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर की रक्षा करने वाली घड़ी के आसपास काम करती है, एलोवेरा अपनी प्राकृतिक प्रतिरक्षा बढ़ाने के साथ, शरीर को एक सतत समर्थन प्रणाली प्रदान करता है । रोजाना१ गिलास पीने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को वह बढ़ावा मिलता है।

नींबू का रस / नींबू पानी
प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने वाले प्रमुख पोषक तत्व विटामिन सी है। रोजाना नींबू पानी पीने से विटामिन सी का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित होता है जो कोरोनावायरस से सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन सी सफेद रक्त कोशिका उत्पादन को उत्तेजित करता है और अंगों को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने के लिए एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है।

टमाटर का रस
टमाटर का रस आसानी से घर पर बनाया जा सकता है और यह आपके आहार में शामिल करने के लिए एक बहुत ही स्वस्थ पेय है। विटामिन सी और हाई हाइड्रेटिंग जैसे पोषक तत्वों से भरपूर, टमाटर का रस फोलेट में भी समृद्ध है और संक्रमण को दूर रखने में मदद करता है।

अजवाइन का रस
अजवाइन का रस बहुत हाइड्रेटिंग होता है और विटामिन ए, ई, सी, फोलिक एसिड, और सोडियम से भी भरपूर होता है - जो प्रतिरक्षा को बढ़ाता है और शरीर में प्रवेश करने वाले कीटाणुओं को मारने में मदद करता है। अजवाइन का रस पीने से शरीर को संक्रमण और बीमारियों के प्रति प्रतिरक्षा रखने में मदद मिल सकती है।

ब्रोकोली का रस
पूरे साल अच्छी तरह से रहने के लिए पीना चाहिए ब्रोकोली जूसिप, ब्रोकली में विटामिन सी बहुत अधिक होता है, जो संक्रमण से लड़ने वाली सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/7
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement