Dates eaten in Ramadan are healthy and nutritious.-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 24, 2021 9:23 am
Location
Advertisement

रमजान में खाया जाने वाला फल खजूर स्वस्थ और पौष्टिक होता है

khaskhabar.com : गुरुवार, 22 अप्रैल 2021 1:18 PM (IST)
रमजान में खाया जाने वाला फल खजूर स्वस्थ और पौष्टिक होता है
नई दिल्ली। रमजान का महीना आते ही हमें खजूर की याद दिलाता है। जी हां, वही मीठा फल जिसके साथ इफ्तार की शुरुआत होती है (व्रत तोड़ने का समय) । खजूर स्वास्थ्य के लिए काफी अत्यधिक पौष्टिक होते हैं। इस साल, एएनआई के अनुसार, जम्मू और कश्मीर राज्य में लोग बड़ी मात्रा में फल खरीद रहे हैं क्योंकि यह उपवास तोड़ने के लिए सभी के द्वारा उपयोग किया जाता है।

श्रीनगर के बाजार बड़ी संख्या में खजूर से भरे हुए हैं। ये सऊदी अरब, ईरान, इराक, अफगानिस्तान, इंडोनेशिया और इजरायल से आयातित किस्में हैं। एक दुकानदार ने बताया कि "खजूर महान हैं, और खजूर खाने से दर्द और दु:ख दूर हो जाते हैं। यह हमारे पैगंबर का एक बहुत ही खास फल है। मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे उन्हें खाएं और अच्छे से खाएं।"

इस्लाम से संबंध
7 वीं शताब्दी में पैदा हुए इस्लाम ने खजूर के महत्व पर प्रकाश डाला, प्राचीन अरब में 4000 ईसा पूर्व तक पता लगाया जा सकता है, इस्लाम ने किसी अन्य धर्म की तुलना में खजूर और खजूर प्लाम की पवित्रता पर जोर दिया। पैगंबर मोहम्मद ने कहा कि सऊदी अरब के मदीना क्षेत्र में पैदा होने वाले अजवा खजूर स्वर्ग से हैं।
खजूर के फायदे
खजूर अत्यधिक पौष्टिक होते हैं और सूखे खजूर में ताजे खजूर की तुलना में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। इसमें कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज, आयरन और विटामिन बी 6 होता है। एक खजूर में केले की तुलना में प्रति वजन अधिक पोटेशियम होता है। अधिक मीठे होने कि वजह से खजूर से नेचुरल कैंडी भी बनाई जाती है।
खजूर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जिससे कई बीमारियों का खतरा कम होता है। खजूर में तीन शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉइड्स और फेनोलिक एसिड होते है।
फ्रुक्टोज खजूर का एक बड़ा स्रोत है जो सफेद चीनी के लिए एक अच्छा स्वस्थ विकल्प है।
खजूर को असानी से आहार में जोड़ा जा सकता है। खजूर हड्डी को स्वस्थ रखता है और रक्त शर्करा विनियमन में मदद करने की क्षमता रखता है।
दुनकानदारों के लिए मिठाई
श्रीनगर में दुकानदार इस बार अच्छे मुनाफे की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि वे खजूर बेच रहे हैं खजूर और उसकी किस्मों को 300 रुपये किलो से लेकर 2000 रुपये प्रति किलोग्राम तक की कीमतों में बेचा जा रहा है। एक दुकानदार सुहैल अहमद ने कहा, "पिछले साल हमने कुछ नहीं बेचा था। सब कुछ लॉकडाउन के तहत था। इस साल भगवान की कृपा से चीजें अच्छी लग रही हैं।"
--आइएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement