Covid can cause dangerous mutations in advanced HIV patients-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 25, 2021 6:32 am
Location
Advertisement

एडवांस एचआईवी रोगियों में कोविड खतरनाक म्यूटेशन कर सकता है

khaskhabar.com : सोमवार, 12 जुलाई 2021 3:01 PM (IST)
एडवांस एचआईवी रोगियों में कोविड खतरनाक म्यूटेशन कर सकता है
जोहानसबर्ग। शोधकतार्ओं ने चेतावनी दी है कि एडवांस एचआईवी वाले रोगियों में बीटा कोविड वेरिएंट ऐसी स्थिति पैदा कर सकता है जिससे सार्स कोव 2 में खतरनाक म्यूटेशन हो सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका में अफ्रीका स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान की एक टीम ने खुलासा किया कि केस स्टडी एंडवांस एचआईवी वाले एक मरीज की है, जिसने केवल हल्की कोविड बीमारी होने के बावजूद, 216 दिनों के लिए सार्स कोव 2 का परीक्षण पॉजिटिव रहा।

जीनोमिक अनुक्रमण ने समय के साथ रोगी की सार्स कोव 2 वायरल आबादी में बदलाव का खुलासा किया, जिसमें स्पाइक प्रोटीन डोमेन सहित प्रमुख साइटों पर कई उत्परिवर्तन शामिल थे, जिसका उपयोग सार्स कोव 2 मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए करता है।

विकसित वायरस का परीक्षण किया गया और एंटीबॉडी से बचने की क्षमता के संदर्भ में भिन्न-भिन्न गुणों को दिखाया गया।

संस्थान से जुड़े एलेक्स सिगल ने कहा, "विकसित उत्परिवर्तन बेअसर होने से बच जाते हैं, जिसका अर्थ है कि पिछले प्राकृतिक संक्रमण या टीकाकरण के परिणामस्वरूप बने एंटीबॉडी आपको नए संक्रमण से बचाने के लिए कम काम करेंगे।"

उन्होंने कहा, "सार्स कोव 2 एक व्यक्ति के भीतर बड़े पैमाने पर उत्परिवर्तित हो सकता है यदि संक्रमण बना रहता है ।"

बीटा कोविड वेरिएंट (बी1351 के रूप में भी जाना जाता है), जिसे पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पहचाना गया, एचआईवी से पीड़ित लोगों में अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन रहा है।

प्रतिरक्षा प्रणाली, शोधकतार्ओं ने समझाया कि एंटीरेट्रोवाइरल थेरेपी के साथ एचआईवी का नियंत्रण एडवांस एचआईवी वाले रोगियों में सार्स कोव 2 के विकास को रोकने की कुंजी हो सकता है, क्योंकि यदि एचआईवी को लंबे समय तक दोहराने की अनुमति दी जाती है तो वायरस की निकासी से समझौता किया जाता है और इसके परिणामस्वरूप बड़ी क्षति होती है।

सिगल ने कहा, "इस तरह के निष्कर्ष यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता को रेखांकित करते हैं कि एचआईवी के साथ रहने वाले हर किसी के पास उचित उपचार है। यदि नहीं, तो यह संभव है कि संभावित रूप से अधिक शक्तिशाली वेरिएंट सामने आ रहे हैं, उन लोगों से निकल सकते हैं जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली गंभीर रूप से कमजोर हो गई है।"

टीम 2021 यूरोपीय कांग्रेस ऑफ क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी एंड इंफेक्शियस डिजीज में 9 से 12 जुलाई के बीच ऑनलाइन होने वाली केस स्टडी पेश करेगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement