Consume them in Navratri fast, will remain fit, energy will remain -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 28, 2022 7:59 pm
Location
Advertisement

नवरात्र व्रत में करें इनका सेवन, रहेेंगे फिट, बनी रहेगी एनर्जी

khaskhabar.com : शनिवार, 02 अप्रैल 2022 4:02 PM (IST)
नवरात्र व्रत में करें इनका सेवन, रहेेंगे फिट, बनी रहेगी एनर्जी
आज से नवरात्र व्रतों का आरम्भ हो चुका है। लोग माता की पूजा अर्चना के साथ ही अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए माता के उपवास रखते हैं। ऐसे में जरूरी है कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करने की जो आपके शरीर की एनर्जी को बनाए रखने में सहायक हों। नवरात्र में मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, चैत्र माह की शक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को चैत्र नवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है। नवरात्रि के 9 दिनों तक भक्त देवी दुर्गा के 9 अलग-अलग अवतारों की पूजा करते हैं। इस साल चैत्र नवरात्रि 2 अप्रैल 2022 से शुरू हुए हैं और इनका समापन 11 अप्रैल 2022 को होगा। यदि आप भी अपने फिटनेस गोल्स को तोड़े बिना नवरात्रि पर व्रत रख रहे हैं तो हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप घर पर बना सकते हैं और उन्हें खाकर फिट भी रह सकते हैं। साथ ही इन चीजों के सेवन से आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और आपके शरीर की एनर्जी भी बरकरार रहेगी।

मखाना खीर
व्रत के दौरान मीठे में आप मखाने की खीर बना सकते हैं। यह स्वादिष्ट तो रहती है साथ ही इसका सेवन सेहतमंद भी रहता है। इस खीर में गुड़ और अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करके बना सकते हैं।

केला अखरोट की लस्सी
केला और अखरोट की लस्सी टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी होती है। इसे बनाने के लिए दही, केला, शहद और अखरोट की जरूरत होती है। इसे आप चाहें तो सुबह के समय ले सकते हैं या फिर किसी स्नैक्स के साथ सेवन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि इसमें चीनी की जगह आप शहद या गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सिंघाड़े/कुट्टू पकोड़े
सिंघाड़े के आटे को उबले हुए आलू में मिलाकर थोड़ा सा तेल लगाकर पकोड़े बना सकते है। इसे आप शाम के नाश्ते में चाय के साथ भी ले सकते हैं। इसके स्वाद को और भी मजेदार बनाने के लिए इसके साथ हरी चटनी भी खा सकते हैं।

कुट्टू का डोसा
नवरात्रि में कुट्टू डोसा बनाकर खाएं। कुट्टू के आटे से क्रिस्पी डोसा बनता है। डोसे की फिलिंग के लिए आप आलू या पनीर का इस्तेमाल कर सकते हैं। पुदीना और नारियल की चटनी के साथ भी आप इसे खा सकते हैं।

फ्राई मखाने और मूंगफली
मखाना नवरात्रि के दौरान खाया जाने वाला सबसे पसंदीदा स्नैक्स में से एक है। अगर आप भी मखाना पसंद करते हैं, तो मूंगफली के दाने के साथ इसको घी में भून लें। यह एक बेहतरीन स्नैक के रूप में काम करता है, जिसे आप चलते-फिरते खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement