Bathing with cold water burns fat, boosts immunity too -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 21, 2022 2:56 pm
Location
Advertisement

ठंडे पानी से नहाने पर बर्न होता है फैट, इम्युनिटी भी करता है बूस्ट

khaskhabar.com : मंगलवार, 28 दिसम्बर 2021 08:29 AM (IST)
ठंडे पानी से नहाने पर बर्न होता है फैट, इम्युनिटी भी करता है बूस्ट
सर्दियों में लोग नहाने से बहुत परहेज करते हैं। यदि नहाते भी हैं तो ज्यादातर लोग गरम पानी से नहाना पसन्द करते हैं। हालांकि वर्ष भर ठंडे पानी से नहाना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। विशेषकर सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने से जो स्वास्थ्य लाभ मिलता है वह कमाल का होता है। ठंडे पानी से नहाने से आपके शरीर का फैट बर्न होता है और शरीर की इम्युनिटी भी बूस्ट करता है। इतना ही नहीं ये स्किन और बालों के लिए भी अच्छा होता है। जीवन में कहीं-कहीं थोड़ी सी तकलीफ भी फायदेमंद होती है। अगर आप भी चिल शावर के फायदे जानना चाहते हैं तो यहां नजर डालें।
गहरी सांस से घटती है कार्बन डाई ऑक्साइड
कोल्ड शावर आपकी बॉडी को जगाता है साथ ही आपकी अलर्टनेस भी बढ़ती है। ठंड की वजह से आप गहरी सांसे लेते हैं जिससे शरीर में कार्बन डाइ ऑक्साइड का लेवल घटता है। आप कंसंट्रेट भी बेहतर करते हैं। कोल्ड शावर आपको पूरे दिन फोकस्ड रखता है साथ ही आपका इम्यून सिस्टम भी बेहतर होता है।
फैट सेल्स बर्न होकर पैदा करती हैं हीट
कुछ फैट सेल्स जैसे ब्राउन फैट, बॉडी में फैट पर्न करके हीट पैदा करती हैं। वे ऐसा तब करती हैं जब आपके शरीर को ठंड महसूर होती है। सोचिए शावर आपका फैट भी बर्न कर सकता है। मुश्किल परिस्थितियों में शरीर की क्षमताओं का फायदा लेने के लिए वाटर थेरपी का इस्तेमाल सदियों से हो रहा है। इस वजह से हमारा शरीर स्ट्रेस से अच्छी तरह मुकाबला कर सकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement