Adding herbs to your tea is the best thing you could do this monsoon-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 17, 2022 1:41 pm
Location
Advertisement

इस मानसून में आप अपनी चाय में जड़ी-बूटियों को शामिल कर सकते हैं

khaskhabar.com : शनिवार, 02 जुलाई 2022 11:01 AM (IST)
इस मानसून में आप अपनी चाय में जड़ी-बूटियों को शामिल कर सकते हैं
नई दिल्ली । बरसात के मानसून का मौसम गर्म चाय, बालकनी पर आराम और बारिश को देखने के बारे में है। लेकिन तापमान अपने साथ सर्दी, खांसी और छींक के अपने हिस्से के रूप में आता है। बीमार पड़ने से कैसे बच सकते हैं? खैर, जड़ी-बूटियां आपके बचाव में आ सकती हैं।

चाय हमारे पसंदीदा पेय पदार्थों में से एक है, जड़ी-बूटियों की शक्ति को जोड़ने से चमत्कार हो सकता है। बरसात के पूरे मौसम में स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए, इन अद्भुत पौधों को हमारे प्रिय कप चाय के साथ जोड़ना आसान है।

यहां कुछ जड़ी-बूटियां दी गई हैं जो चाय का स्वाद बढ़ाती हैं और आपके शरीर की देखभाल भी करती हैं:

हल्दी
जब बारिश शुरू होती है, तो हल्दी, जिसमें करक्यूमिन, डेस्मेथोक्सीकुरक्यूमिन और बिस-डेस्मेथोक्सीकुरक्यूमिन की ताकत होती है, हमारे शरीर के अंदरूनी हिस्से को मजबूत कर सकती है। जड़ी बूटी की जीवाणुरोधी विशेषताओं के कारण, यह मानसून के मौसम में होने वाले कई संक्रमणों का इलाज कर सकता है। हमारे वजन घटाने के कार्यक्रम के लिए हल्दी की चाय के अतिरिक्त फायदे हैं।

तुलसी
चिकित्सीय जड़ी बूटियों के क्षेत्र में तुलसी एक प्रसिद्ध रॉकस्टार है। एक कप तुलसी की मिश्रित चाय छाती की भीड़ को कम करेगी, हमारी नाक को खोल देगी और बीमारी को खत्म कर देगी। तुलसी में पाए जाने वाले विटामिन ए, डी, आयरन, फाइबर और अन्य घटक बैक्टीरिया को नष्ट करने और प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद करते हैं। इसके अतिरिक्त, तुलसी अच्छे मौखिक और दंत स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक शानदार जड़ी बूटी है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement