4 Yoga Asanas: Can Calm Menstrual Cramps-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 1:07 pm
Location
Advertisement

4 योग आसन: मासिक धर्म की ऐंठन को कर सकते हैं शांत

khaskhabar.com : रविवार, 31 जुलाई 2022 2:12 PM (IST)
4 योग आसन: मासिक धर्म की ऐंठन को कर सकते हैं शांत
महिलाओं को मासिक धर्म शुरू होने पर या शुरू होने से तुरंत पहले मासिक धर्म में ऐंठन होती है। यह केवल आपके पेट के निचले हिस्से में दर्द है जो गर्भाशय या गर्भ में मांसपेशियों के संकुचन के कारण होता है। यदि मासिक धर्म में ऐंठन अत्यधिक गंभीर है, तो चिकित्सा की तलाश करना सबसे अच्छा है।

हालांकि, ये संवेदनाएं या ऐंठन मासिक धर्म चक्र का एक सामान्य घटक है। ऐसे कई योग आसन हैं जो आपके पीरियड्स आने पर पीरियड्स में ऐंठन से राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं।
आज हम अपनी महिला पाठकों को ऐसे ही योग आसन के बारे में बताने जा रहे हैं—


1. बाध्य कोण मुद्रा - बधा कोणासन
बाध्य कोण स्थिति, जिसे बधा कोणासन के रूप में भी जाना जाता है, फायदेमंद हो सकती है। यह न केवल आपके अप्रिय मासिक धर्म ऐंठन को शांत करता है, बल्कि यह पाचन तंत्र को भी राहत दे सकता है।

2. बच्चे की मुद्रा - बालासन
बच्चे की मुद्रा, जिसे बालासन के रूप में भी जाना जाता है, आपके प्रजनन अंगों को फ्लेक्स करती है, साथ ही आपकी पीठ, कंधों और गर्दन में तनाव से राहत दिलाती है।

3. वाइड एंगल सीटेड फॉरवर्ड बेंड - उपविष्ठ कोणासन
जब आप तनाव में हों, तो इस मुद्रा में खिंचाव करें, चाहे आप अपने पीरियड्स पर हों या नहीं। किसी भी अन्य आसन की तरह इस आसन के फायदे सीमित नहीं हैं। यह आगे की ओर झुकना आपके पेट के अंगों को उत्तेजित करता है, जिसके परिणामस्वरूप कम असहज ऐंठन होती है (दोनों छोटी और लंबी अवधि में)

4. उलटे पैर की मुद्रा - विपरीत करणी आसन
परिसंचरण और पाचन में सुधार करता है, रक्तचाप कम करता है, ऊर्जा बढ़ाता है और तंत्रिका तंत्र को शांत करता है। यह रचनात्मक सोच और समस्या समाधान में सुधार करने का भी दावा करता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement