1 in 3 people with runny nose, sore throat may actually have Covid: Study-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 20, 2022 3:51 pm
Location
Advertisement

बहती नाक, गले में खराश वाले 3 में से 1 व्यक्ति को वास्तव में हो सकता है कोविड

khaskhabar.com : मंगलवार, 07 दिसम्बर 2021 4:18 PM (IST)
बहती नाक, गले में खराश वाले 3 में से 1 व्यक्ति को वास्तव में हो सकता है कोविड
लंदन । एक नए अध्ययन से पता चला है कि पूर्ण टीकाकरण कराए एक तिहाई लोग जिनमें सर्दी जैसे लक्षण हैं, वे वास्तव में कोविड -19 से संक्रमित हो सकते हैं। डेली मेल ने बताया कि किंग्स कॉलेज लंदन के प्रोफेसर टिम स्पेक्टर के अनुसार, नाक बहने या गले में खराश जैसे लक्षणों वाले किसी भी व्यक्ति को आइसोलेट होना चाहिए और सभी पक्षों से तब तक बचना चाहिए जब तक कि वे नेगेटिव परिणाम न प्राप्त कर लें।

उन्होंने कहा कि लोगों को 'गंध या स्वाद समाप्त होने, बुखार की प्रतीक्षा नहीं करनी चाहिए और न ही खांसी आने की प्रतीक्षा करनी चाहिए।

स्पेक्टर ने कहा, "फिलहाल, हम अनुमान लगा रहे हैं कि कहीं न कहीं तीन में से एक और चार में से एक सर्दी वास्तव में कोविड के कारण हैं।"

उन्होंने टाइम्स रेडियो को बताया कि यूके को इस बारे में जागरूक होना चाहिए कि हम किसका परीक्षण कर रहे हैं, और 'ठंड जैसे लक्षणों वाले लोगों को आइसोलेट करना चाहिए।

प्रोफेसर स्पेक्टर ने कहा कि ओमिक्रोन के प्रसार को रोकने के लिए लोगों को कुछ दिनों के लिए घर पर रहना चाहिए, अगर उनमें सर्दी के कोई लक्षण दिखाई देते हैं।

उन्होंने कहा, "इसलिए हमें ऐसे लोगों को वास्तव में लोगों को कार्यालय में नहीं आने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए, अगर वे अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो वह क्रिसमस पार्टी में न जाएं। एक टेस्ट करवाएं और फिर, जब लक्षण कम हो जाएं, तो वे बाहर आ सकते हैं।"

रिपोर्ट में कहा गया है कि वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि ओमिक्रॉन अधिक गंभीर लक्षण पैदा नहीं करेगा और टीकों द्वारा प्रदान की जाने वाली टी-सेल प्रतिरक्षा गंभीर बीमारी को रोक देगी। टी-कोशिकाएं एक प्रकार की श्वेत रक्त कोशिकाएं हैं जो कोविड को मारती हैं।

हालांकि, इसमें कुछ सप्ताह का समय लग सकता है क्योंकि यह देखने के लिए परीक्षण चल रहे हैं कि ओमिक्रॉन ने टीकों से प्रतिरक्षा को कितनी अच्छी तरह विकसित किया है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement