WhatsApp banned over 22 lakh bad accounts in India in June-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 5:47 pm
Location
Advertisement

व्हाट्सएप ने जून में भारत में 22 लाख से अधिक खातों पर लगाया बैन

khaskhabar.com : मंगलवार, 02 अगस्त 2022 4:38 PM (IST)
व्हाट्सएप ने जून में भारत में 22 लाख से अधिक खातों पर लगाया बैन
नई दिल्ली । मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने नए आईटी नियमों, 2021 के अनुपालन में जून के महीने में भारत में 22 लाख से अधिक खातों को बैन कर दिया। कंपनी ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी है। प्लेटफॉर्म ने मई में देश में 19 लाख से अधिक आपत्तिजनक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था।

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को जून में देश के भीतर 632 शिकायतें मिलीं जिमें से 64 पर कार्रवाई की गई।

मई में, व्हाट्सएप को 528 शिकायतें मिलीं और 'कार्रवाई' वाले खाते 24 थे।

कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, "व्हाट्सएप एंड-टु-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में इंडस्ट्री लीडर है। पिछले कुछ वर्षो में, हमने अपने प्लेटफॉर्म पर अपने यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है।"

सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के नियम 4(1)(डी) के अनुसार प्रकाशित, रिपोर्ट में भारत में यूजर्स से प्राप्त शिकायतों के जवाब में व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी थी।

शिकायतों को शिकायत तंत्र के माध्यम से प्राप्त किया गया और देश के कानूम या सेवा की शर्तो के उल्लंघन के लिए इसकी रोकथाम और पता लगाने के तरीकों के माध्यम से खातों पर कार्रवाई की गई।

'एकाउंट्स एक्शन्ड' उन रिपोर्टों को दर्शाता है, जहां व्हाट्सएप ने रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की।

नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement