Scheme to encourage mobile phone, semiconductor manufacturing soon-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 8:00 am
Location
Advertisement

मोबाइल फोन, सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग को प्रोत्साहित करने के लिए स्कीम जल्द

khaskhabar.com : शनिवार, 01 फ़रवरी 2020 3:40 PM (IST)
मोबाइल फोन, सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग को प्रोत्साहित करने के लिए स्कीम जल्द
नई दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि मोबाइल फोन, सेमीकंडक्टर पैकेजिंग और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की मैन्युफैक्चरिंग (विनिर्माण) को प्रोत्साहित करने के लिए जल्द स्कीम लाई जाएगी। वित्तमंत्री ने 2020 के आम बजट में इस बात की घोषणा करते हुए कहा, "भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण से लागत कम आती है।"

उन्होंने कहा कि लेकिन इसके लिए अधिक निवेश की आवश्यकता है। इसका उपयोग चिकित्सा उपकरणों के निर्माण के लिए भी किया जा सकता है, इस बात पर जोर देते हुए वित्तमंत्री ने कहा, "मैं मोबाइल फोन, सेमीकंडेक्टर पैकेजिंग और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के विनिर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए एक योजना का प्रस्ताव देती हूं।"

वित्तमंत्री ने कहा कि इस बाबत विवरण के साथ एक विस्तृत योजना जल्द ही जारी की जाएगी। देश में 20-विषम घटक विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए मोबाइल फोन बनाने से परे शायद एविले पर एक संशोधित विशेष प्रोत्साहन पैकेज योजना (एमएसआईपीएस) लाई जाएगी।

यह ब्याज सबवेंशन और क्रेडिट डिफॉल्ट गारंटी से परे ओवरआर्चिग पॉलिसी हो सकती है और यह इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के दायरे से बाहर होगी।

--IANS

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement