Lenovo leads global PC market in Q1 2021, HP 2nd-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 9, 2021 11:11 pm
Location
Advertisement

लेनोवो ने वैश्विक पीसी बाजार का नेतृत्व किया, दूसरे स्थान पर रही एचपी

khaskhabar.com : सोमवार, 12 अप्रैल 2021 11:47 AM (IST)
लेनोवो ने वैश्विक पीसी बाजार का नेतृत्व किया, दूसरे स्थान पर रही एचपी
नई दिल्ली| लेनोवो ने 2020 की पहली तिमाही में 24.3 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ वैश्विक पारंपरिक पीसी बाजार (डेस्कटॉप, नोटबुक और वर्कस्टेशन सहित) का नेतृत्व किया। आईडीसी की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान कंपनी की दुनिया भर में शिपमेंट 55.2 प्रतिशत (वर्ष दर वर्ष) बढ़ी।

एचपी इंक 22.9 प्रतिशत पीसी मार्केट शेयर के साथ दूसरे स्थान पर रही, जबकि डेल टेक्नोलॉजीज 15.4 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर रही।

जनवरी-मार्च की अवधि में दुनिया भर में पीसी शिपमेंट 8.4 करोड़ तक पहुंच गया, जिसमें 2020 की चौथी तिमाही से 8 प्रतिशत की मामूली गिरावट भी देखी गई।

आईडीसी के वल्र्डवाइड क्वार्टरली पर्सनल कम्प्यूटिंग डिवाइस ट्रैकर में शनिवार को दिखाए गए आंकड़ों के अनुसार, अनुक्रमिक गिरावट पहली तिमाही के लिए विशिष्ट है, क्योंकि 2012 की पहली तिमाही के बाद से इसे इतना कम नहीं देखा गया है, जब पीसी बाजार में 7.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी।

आईडीसी के मोबाइल डिवाइस ट्रैकर्स के अनुसंधान प्रबंधक जितेश उबरानी ने एक बयान में कहा, "पिछले एक साल से अधूरी मांग अब पहली तिमाही में भी आगे बढ़ी है और महामारी के मद्देनजर अतिरिक्त मांग की मात्रा का बढ़ना भी जारी है।"

उक्त अवधि के दौरान 8 फीसदी मार्केट शेयर (शिपमेंट) के साथ एप्पल चौथे स्थान पर रही, जबकि एसर ग्रुप 5 फीसदी के साथ पांचवें स्थान पर रहा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement