Know how Apple Watch saved the life of the elderly, CEO Tim Cook Cook wished speedy recovery-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 1, 2020 11:51 pm
Location
Advertisement

जानिए कैसे एप्पल वॉच ने बचाई बुजुर्ग की जान, सीईओ टिम कुक ने की शीघ्र ठीक होने की कामना

khaskhabar.com : मंगलवार, 20 अक्टूबर 2020 11:07 PM (IST)
जानिए कैसे एप्पल वॉच ने बचाई बुजुर्ग की जान, सीईओ टिम कुक ने की शीघ्र ठीक होने की कामना
नई दिल्ली| एप्पल वॉच में शामिल ईकोकार्डियोग्राम (ईसीजी) फीचर ने इंदौर के रहने वाले एक 61 साल के बुजुर्ग की जान बचा ली है। यह भारत में इस तरह की पहली घटना है, जिसके बारे में जानकर एप्पल के सीईओ टिम कुक ने उनके शीघ्र ठीक होने की कामना की है। आर. राजहंस पेशे से सेवानिवृत्त फार्मा प्रोफेशनल हैं, जो एप्पल वॉच सीरीज 5 का इस्तेमाल करते हैं और इसी की मदद से रोजाना अपनी ईसीजी भी चेक करते रहते हैं। मार्च में अचानक तबीयत बिगड़ने के चलते उन्होंने इस वॉच को अपने पास रखने का फैसला लिया था।

हार्वड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे उनके बेटे सिद्धार्थ ने उन्हें यह घड़ी तोहफे में दी थी।

सिद्धार्थ ने कहा, "चूंकि एप्पल वॉच में आप ईसीजी फंक्शन को चेक कर सकते हैं। एक दिन आधी रात को मेरे पिता के दिल की धड़कन दो से तीन बार असामान्य व अनियमित पाई गई। उनकी हालत बेहद नाजुक हो गई थी।"

बार-बार जांच करने के बाद भी जब परिणाम में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला, तो उन्होंने इसे अपने डॉक्टर के साथ साझा किया। हालांकि राजहंस कभी भी हाइपरटेंशन से पीड़ित नहीं रहे हैं, उन्हें दिल की भी कोई बीमारी नहीं है। आगे जांच कराए जाने पर पता चला कि राजहंस को लो इजेक्शन फ्रैक्शन है और उनकी जल्द से जल्द सर्जरी कराए जाने की आवश्यकता है।

कोविड-19 के चलते लगाए गए प्रतिबंधों के बीच सर्जरी में भले ही देरी हुई, लेकिन राजहंस अपने एप्पल वॉच से अपनी ईसीजी की लगातार जांच करते रहे। अपने पिता की सफल सर्जरी के बाद सिद्धार्थ ने कुक को इसकी जानकारी दी, जिसके बाद सीईओ ने ट्वीट कर इसके जवाब में कहा, "सिद्धार्थ इसे साझा करने के लिए धन्यवाद। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि आपके पिता को चिकित्सकीय देखभाल समय पर मिल पाई और उम्मीद करता हूं कि वह अभी पहले से बेहतर हैं। हमारी टीम आपसे जुड़ी रहेगी।"

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement