India smartphone market to see 15-20 persent drop in Q2 amid lockdowns-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 22, 2021 1:49 am
Location
Advertisement

लॉकडाउन के कारण भारत के स्मार्टफोन बाजार में 15 से 20 प्रतिशत की गिरावट आएगी

khaskhabar.com : सोमवार, 10 मई 2021 4:55 PM (IST)
लॉकडाउन के कारण भारत के स्मार्टफोन बाजार में 15 से 20 प्रतिशत की गिरावट आएगी
नई दिल्ली| कोविड की दूसरी लहर और विभिन्न राज्यों में लगाए गए लॉकडाउन के कारण, देश में 2021 की दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून की अवधि) में स्मार्टफोन शिपमेंट में 15 से 20 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिल सकती है। एक नई रिपोर्ट ने सोमवार को यह दावा किया गया। मार्केट इंटेलिजेंस कंपनी सीएमआर के अनुसार, सप्लाई चेन में व्यवधान और कंपोनेंट की कमी के कारण स्मार्टफोन ब्रांड्स पर असर पड़ेगा।

विश्लेषक-उद्योग खुफिया समूह सीएमआर की ओर से आनंद प्रिया सिंह ने कहा कि वर्तमान बाजार की स्थिति हालांकि है, मगर हम स्मार्टफोन उद्योग की संभावनाओं के प्रति आशावान बने हुए हैं।

इस साल की पहली तिमाही (जनवरी से मार्च की अवधि) में सैमसंग ने 18 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ समग्र भारत के मोबाइल बाजार का नेतृत्व किया, जबकि श्याओमी ने 28 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ देश में स्मार्टफोन सेगमेंट पर अपना दबदबा कायम रखा।

सीएमआर की इंडिया मोबाइल हैंडसेट मार्केट रिव्यू रिपोर्ट के अनुसार, मार्च में समाप्त हुई तिमाही में भारत में कुल स्मार्टफोन शिपमेंट में 23 प्रतिशत (वर्ष दर वर्ष) वृद्धि हुई, जिसमें 4 जी स्मार्टफोन की मजबूत मांग देखने को मिली। 2021 की पहली तिमाही में 4जी स्मार्टफोन शिपमेंट में 14 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।

श्याओमी के स्वतंत्र ब्रांड पोको ने 465 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, जबकि वनप्लस और आईटेल स्मार्टफोन शिपमेंट में भी ट्रिपल-डिजिट ग्रोथ यानी 100 प्रतिशत से अधिक वर्ष दर वर्ष आधार पर वृद्धि देखी गई।

विश्लेषक-उद्योग खुफिया समूह सीएमआर की ओर से शिप्रा सिन्हा ने एक बयान में कहा, श्याओमी स्मार्टफोन शिपमेंट में शीर्ष पर बना रहा, और श्याओमी के लिए पोको की उल्लेखनीय वृद्धि अच्छी तरह से जारी है। इसे सैमसंग और वीवो से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। ओप्पो ने पहली तिमाही के दौरान नए 5जी सक्षम स्मार्टफोन के साथ अपने विकास की गति जारी रखी है।

सैमसंग ने 41 प्रतिशत (वर्ष दर वर्ष) की वृद्धि दर्ज की है। इसने इस दौरान सैमसंग ए12, ए32, ए52 और ए72 के साथ कम से कम 12 नए मॉडल लॉन्च किए, जो इसकी 25 प्रतिशत शिपमेंट में शामिल रहे।

फीचर फोन सेगमेंट में सैमसंग 20 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर रहा।

ओप्पो शिपमेंट में वर्ष दर वर्ष 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वहीं वनप्लस ने 33 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ 5जी स्मार्टफोन सेगमेंट का नेतृत्व किया, जिसके बाद 14 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ रियलमी कंपनी रही।

5जी स्मार्टफोन शिपमेंट में 2021 की पहली तिमाही में कुल स्मार्टफोन शिपमेंट का 7 प्रतिशत हिस्सा दर्ज किया गया।

वीवो ने 16 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की और इसके शिपमेंट में 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement