Gurugram launches WhatsApp Kovid helpline -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 17, 2021 9:53 am
Location
Advertisement

गुरुग्राम ने व्हाट्सएप कोविड हेल्पलाइन शुरू की

khaskhabar.com : शुक्रवार, 07 मई 2021 10:36 AM (IST)
गुरुग्राम ने व्हाट्सएप कोविड हेल्पलाइन शुरू की
गुरुग्राम| गुरुग्राम जिला प्रशासन ने गुरुवार को नागरिकों को महत्वपूर्ण जानकारी और सभी कोरोनावायरस संसाधनों के एक केंद्रीय भंडार तक पहुंच प्रदान करने के लिए एक समर्पित व्हाट्सएप कोविड-19 हेल्पलाइन शुरू की। हेल्पलाइन को मुफ्त में उपयोग किया जा सकेगा जो कि हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है। नागरिक व्हाट्सएप नंबर 9643277788 पर हाय मैसेज भेज सकते हैं या फिर इंटरनेट के जरिए भी सीधे हेल्पलाइन से जुड़ सकते हैं।

यह उपयोगकर्ता की निकटता में महत्वपूर्ण संसाधनों के बारे में अपडेटिड जानकारी प्रदान करता है, जिसमें आरटी-पीसीआर केंद्र और शिविर, ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श, बेड की उपलब्धता की स्थिति, स्वयं को कोविड-19 रोगी के रूप में पंजीकृत करना, देखभाल केंद्र और बहुत कुछ शामिल है।

गुरुग्राम के उपायुक्त यश गर्ग ने एक बयान में इस सुविधा की जानकारी दी। गर्ग हरियाणा सरकार के जिला आपदा प्रबंधन के अध्यक्ष भी हैं।

उपायुक्त यश गर्ग ने कहा, यह गुरुग्राम में हमारे नागरिकों के लिए एक सेवा है। इसका इस्तेमाल करके कोविड रोगी और उनके परिजन मदद के लिए हमारे पास पहुंच सकते हैं। हम घर पर सबसे अच्छी संभव देखभाल प्रदान करने का प्रयास करेंगे। मैं व्हाट्सएप जैसे भागीदारों को भी इस मंच के निर्माण को लेकर आगे बढ़ने और हमें समर्थन देने के लिए धन्यवाद देता हूं।"

उपायुक्त ने यह भी कहा कि कोई भी ऐसा संगठन, जो नागरिकों की देखभाल करने के लिए उनके साथ जुड़ना चाहता है, तो उसका भी स्वागत है।

हेल्पलाइन को स्वयंसेवकों, निजी क्षेत्र के संगठनों और गुरुग्राम जिला प्रशासन के भीतर विभिन्न विभागों के सहयोग से विकसित किया गया है। यह व्हाट्सएप बिजनेस एपीआई पर निर्मित एक एकीकृत पेशकश है और यह नागरिकों को सूचना और चिकित्सा सेवाओं के आधिकारिक और सत्यापित स्रोतों से सीधे कनेक्ट करेगा। इस प्रकार यह त्वरित पहुंच को सक्षम करने और प्रशासन को इसके राहत प्रयासों को कारगर बनाने में मदद करेगा।

भारत में व्हाट्सएप ऐप के प्रमुख अभिजीत बोस ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि लोगों को उनके प्लेटफॉर्म के माध्यम से जानकारी के सत्यापित स्रोतों तक पहुंच प्राप्त हो।

उन्होंने कहा, "हम हरियाणा सरकार और गुरुग्राम के जिला प्रशासन के शुक्रगुजार हैं कि हमें उनके प्रयासों का समर्थन करने का अवसर मिला।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement