Google to give users more controls on how apps use their data-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 15, 2021 5:06 am
Location
Advertisement

गूगल ने यूजर्स को डेटा उपयोग को जानने के लिए अधिक नियंत्रण प्रदान किए

khaskhabar.com : शनिवार, 08 मई 2021 09:20 AM (IST)
गूगल ने यूजर्स को डेटा उपयोग को जानने के लिए अधिक नियंत्रण प्रदान किए
नई दिल्ली । ऐप्पल द्वारा यूजर्स को ऐप डेवलपर्स के साथ उनके डेटा शेयरिंग पर अधिक नियंत्रण दिए जाने के बाद अब गूगल ने गूगल प्ले में एक आगामी सुरक्षा अनुभाग (सेफ्टी सेक्शन) की पूर्व-घोषणा की है, जो लोगों को ऐप को एकत्र या साझा करने वाले डेटा को समझने में मदद करेगा।

2022 की दूसरी तिमाही से नया ऐप सबमिशन और ऐप अपडेट डेवलपर्स को यह जानकारी शामिल करने के लिए कहेगा कि वह किस तरह के डेटा ऐप इकट्ठा करते हैं, यह कैसे संग्रहीत किया जाता है और इसका उपयोग कैसे किया जाता है।

गूगल डेवलपर्स से यह पूछेगा कि किस प्रकार का डेटा एकत्र किया गया है, जिसमें यूजर्स के सटीक स्थान, संपर्क, व्यक्तिगत जानकारी (नाम, ईमेल पता), फोटो और वीडियो, ऑडियो फाइलें और भंडारण फाइल आदि शामिल हैं। वह इस प्रश्न पूछेगा कि इन्हें किस तरह से संग्रहीत किया जाता है।

कंपनी डेवलपर्स से यह भी पूछेगी कि डेटा का उपयोग कैसे किया जाता है, जिसमें ऐप कार्यक्षमता और निजीकरण जैसी चीजें शामिल है।

एंड्रॉएड सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी में उत्पाद मामलों के उपाध्यक्ष सुजान फ्रेइ ने एक बयान में कहा, स्क्रीनशॉट और डिस्क्रिप्शन जैसे ऐप डिटेल्स के समान डेवलपर्स अपने सेक्शन में बताई गई जानकारी के लिए जिम्मेदार होते हैं। गूगल प्ले एक पॉलिसी पेश करेगा, जिसके लिए डेवलपर्स को सटीक जानकारी प्रदान करनी होगी।

उन्होंने कहा, अगर हमें पता चलता है कि एक डेवलपर ने उनके द्वारा प्रदान किए गए डेटा को गलत तरीके से प्रस्तुत किया है और नीति का उल्लंघन किया जा रहा है, तो हमें इसे ठीक करने के लिए डेवलपर की आवश्यकता होगी। जो एप्लिकेशन अनुपालन नहीं करेंगे, वे नीति प्रवर्तन (पॉलिसी इन्फॉर्समेंट) के अधीन होंगे।

गूगल ने कहा कि वह इस बात को उजागर करने के लिए नए तत्वों को पेश करेगा कि क्या ऐप में डेटा एन्क्रिप्शन जैसी सुरक्षा प्रथाएं हैं।

कंपनी ने यह भी कहा कि गूगल प्ले पर सभी ऐप्स, जिनमें गूगल के स्वयं के ऐप्स भी शामिल हैं, उन्हें इस जानकारी को साझा करना और गोपनीयता नीति प्रदान करना आवश्यक होगा।

कंपनी ने कहा, भविष्य में, हम यूजर्स के लिए नियंत्रण को आसान बनाने और डेवलपर्स के लिए अधिक काम को स्वचालित करने के लिए नए तरीके प्रदान करते रहेंगे। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement