Google reduced Play Store fee for developers-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 27, 2021 2:35 pm
Location
Advertisement

गूगल ने डेवलपर्स के लिए प्ले स्टोर शुल्क किया कम

khaskhabar.com : शुक्रवार, 22 अक्टूबर 2021 2:42 PM (IST)
गूगल ने डेवलपर्स के लिए प्ले स्टोर शुल्क किया कम
सैन फ्रांसिस्को । सर्च इंजन दिग्गज गूगल ने घोषणा की है कि वह 1 जनवरी, 2022 से ऐप डेवलपर्स के लिए प्ले स्टोर पर सभी सब्सक्रिप्शन के लिए सेवा शुल्क को 30 फीसदी से घटाकर 15 फीसदी करेगा। पहले, सब्सक्रिप्शन ऐप पर पहले साल के लिए 30 प्रतिशत, फिर उसके बाद 15 प्रतिशत शुल्क लिया जाता था।

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "डिजिटल सब्सक्रिप्शन डेवलपर्स के लिए सबसे तेजी से बढ़ते मॉडल में से एक बन गया है, लेकिन हम जानते हैं कि सब्सक्रिप्शन व्यवसायों को ग्राहक अधिग्रहण और प्रतिधारण में विशिष्ट चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।"

इस पोस्ट में कहा गया है, "1 जनवरी, 2022 से शुरू होने वाले सब्सक्रिप्शन की पेशकश करने वाले डेवलपर्स की विशिष्ट जरूरतों का समर्थन करने के लिए, हम पहले दिन से गूगल प्ले पर सभी सब्सक्रिप्शन के लिए सेवा शुल्क 30 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर रहे हैं।"

इसके अलावा, गूगल ने घोषणा की कि ईबुक और संगीत स्ट्रीमिंग ऐप 10 प्रतिशत के रूप में कम सेवा शुल्क के लिए पात्र होंगे।

ऐप्पल पहले दिन से 15 प्रतिशत सदस्यता शुल्क भी कम कर रहा है, लेकिन यह उन डेवलपर्स तक सीमित है जो इसके ऐप स्टोर लघु व्यवसाय कार्यक्रम का हिस्सा हैं, जो लोगों एक साल में 1 मिलियन डॉलर से अधिक नहीं कमाते हैं।

गूगल ने उन ऐप्स के लिए प्ले स्टोर कमीशन को कम करने का निर्णय लिया है जो डेवलपर्स से व्यापक पुशबैक के बाद सदस्यता सेवाएं प्रदान करते हैं। कंपनी भी एप्पल की तरह बढ़े हुए नियामक दबाव का सामना कर रही है।

दक्षिण कोरिया ने हाल ही में एक एंटी-गूगल कानून पारित किया है जिसका उद्देश्य इन-ऐप भुगतान कमीशन पर अंकुश लगाना है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement