Google contractors listening to your bedroom talks via Assistant-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 18, 2019 9:19 pm
Location
Advertisement

गूगल होम स्पीकर के साथ की जा रही है यूजर्स की बातचीत रिकॉर्ड

khaskhabar.com : शनिवार, 13 जुलाई 2019 4:40 PM (IST)
गूगल होम स्पीकर के साथ 
की जा रही है यूजर्स की बातचीत रिकॉर्ड
सैन फ्रांसिस्को/नई दिल्ली। गूगल के लिए काम करने वाले तीसरे पक्ष यानी कॉन्ट्रैक्टर्स स्मार्टफोन, होम स्पीकर और सुरक्षा कैमरों पर गूगल असिस्टेंट के माध्यम से आपके बेडरूम की बातचीत को गुप्त रूप से सुन रहे हैं।

एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इस तरह की रिकॉर्डिंग से यूजर्स की गोपनीयता पर गंभीर सवाल उठते हैं।

बेल्जियम के ब्रॉडकास्टर वीआरटी एनडब्ल्यूएस के अनुसार, गूगल होम स्पीकर के साथ यूजर्स की बातचीत रिकॉर्ड की जा रही है और ऑडियो क्लिप सब-कॉन्ट्रैक्टर्स को भेजे जा रहे हैं, जो गूगल की स्पीच रिकगनिशन में सुधार के लिए ऑडियो फाइलों को बाद में उपयोग करने के लिए ट्रांसक्रिप्ट कर रहे हैं।

एक व्हिसिलब्लोअर की सहायता से वीआरटी एनडब्ल्यूएस गूगल असिस्टेंट के माध्यम से रिकॉर्ड किए गए एक हजार से अधिक अंशों को सुनने में सक्षम रहा।

बुधवार को जारी हुई रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘इन रिकॉर्डिंग में हम पता और संवेदनशील जानकारी साफ सुन सकते हैं। इससे बातचीत में शामिल लोगों की पहचान करना और ऑडियो रिकॉर्डिंग से उसका मिलान करना आसान हो गया है।’’

वीआरटी ने कहा, ‘‘बहुत से पुरुषों ने पोर्न की खोज की, पति-पत्नी के बीच बहस, और यहां तक कि एक मामला जिसमें एक महिला आपातकालीन स्थिति में थी। इन सभी बातों का पता हमें रिकॉर्डिंग से चला।’’

इससे भी ज्यादा चिंताजनक बात यह है कि व्हिसलब्लोअर ने वीआरटी को जिस प्लेटफॉर्म को दिखाया था, उसके पास पूरी दुनिया की रिकॉर्डिंग मौजूद थी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement