Apple spatial audio and lossless streaming roll out on Android-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 25, 2021 7:03 am
Location
Advertisement

एप्पल ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए रोल आउट किया स्पेटियल रेडियो

khaskhabar.com : शनिवार, 24 जुलाई 2021 2:35 PM (IST)
एप्पल ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए रोल आउट किया स्पेटियल रेडियो
नई दिल्ली| एप्पल ने वैश्विक स्तर पर एंड्रॉइड यूजर्स के लिए डॉल्बी एटमॉस और लॉसलेस ऑडियो स्ट्रीमिंग के सपोर्ट के साथ स्पैटियल ऑडियो के साथ नेक्स्ट जेनरेशन साउंड को रोल आउट किया गया है। हालांकि, सभी एंड्रॉइड डिवाइस अभी तक डॉल्बी एटमॉस का समर्थन नहीं करते हैं।

टेकक्रंच के मुताबिक, एंड्रॉइड यूजर्स इन फीचर्स को भी एक्सेस कर सकते हैं।

दुनिया भर में और भारत में लाखों संगीत प्रेमियों के लिए एक खुशी में, एप्पल ने 20 जुलाई को एप्पल म्यूजि़क पर बिना किसी अतिरिक्त लागत के स्थानिक ऑडियो और लॉसलेस ऑडियो लॉन्च किया।

एप्पल म्यूजि़क ने भारत में लॉसलेस ऑडियो में अपने ग्राहकों के लिए 75 मिलियन से अधिक गीतों की अपनी सूची भी उपलब्ध कराई।

मूल ऑडियो फाइल के प्रत्येक बिट को संरक्षित करने के लिए एप्पल अलक (एप्पल दोषरहित ऑडियो कोडेक) का उपयोग करता है। इसका मतलब है कि प्रशंसक अपने पसंदीदा गाने ठीक उसी तरह सुन पाएंगे जैसे कलाकारों ने उन्हें स्टूडियो में बनाया था।

डिफॉल्ट रूप से, एप्पल म्यूजि़क सभी एयरपैड और बीट्स हेडफोन पर एच1 या वॉट1 चिप के साथ-साथ आईफोन, आईपैड और मैक के नवीनतम संस्करणों में अंतर्निहित स्पीकर के साथ डॉल्बी एटमॉस ट्रैक के साथ स्थानिक ऑडियो चला रहा है।

डॉल्बी एटमॉस के समर्थन के साथ स्थानिक ऑडियो कलाकारों को अपने प्रशंसकों के लिए वास्तविक बहु-आयामी ध्वनि और स्पष्टता के साथ इमर्सिव ऑडियो अनुभव बनाने का अवसर देता है जो श्रोता के चारों ओर और ऊपर से आता है।

ऐप्पल म्यूजि़क संपादकीय रूप से क्यूरेट की गई स्थानिक ऑडियो प्लेलिस्ट का एक विशेष सेट भी पेश कर रहा है ताकि श्रोताओं को उनके पसंदीदा संगीत को खोजने और आगे की खोज को सक्षम करने में मदद मिल सके।

सिर्फ एप्पल ही नहीं,एमाजॉन म्यूजि़क ने भी घोषणा की है कि वह डॉल्बी एटमॉस के साथ दोषरहित स्ट्रीमिंग और स्थानिक ऑडियो का समर्थन करेगा।

स्वीडिश स्ट्रीमिंग दिग्गज स्पॉटीफाई भी जल्द ही एक दोषरहित ऑडियो फीचर लॉन्च करने की योजना बना रही है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement