Apple posts record growth in India in June quarter, says Tim Cook-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 23, 2021 6:23 am
Location
Advertisement

जून तिमाही में एप्पल ने भारत में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की : टिम कुक

khaskhabar.com : बुधवार, 28 जुलाई 2021 11:49 AM (IST)
जून तिमाही में एप्पल ने भारत में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की : टिम कुक
नई दिल्ली| एप्पल ने अपने उत्पादों की पूरी श्रृंखला के शानदार प्रदर्शन के दम पर जून तिमाही में भारत में अविश्वसनीय वृद्धि दर्ज की है। देश में दूसरी कोविड लहर की चपेट में आने के बावजूद आईफोन और अन्य एप्पल उत्पादों ने तेजी से गति प्राप्त की। कुक ने मंगलवार को कहा, "वैश्विक स्तर पर कंपनी ने 81.4 अरब डॉलर का नया राजस्व रिकॉर्ड दर्ज किया जो पिछले साल की तुलना में 36 प्रतिश्त से ज्यादा है। भारत जैसे उभरते बाजारों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।"

कुक ने बताया "क्यू3 में उभरते बाजारों के लिए हमारे पास एक अविश्वसनीय तिमाही थी। हमने मेक्सिको, ब्राजील, चिली, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, पोलैंड, चेक गणराज्य, भारत में जून तिमाही के रिकॉर्ड स्थापित किए, जाहिर तौर पर चीन में जैसा कि मैंने पहले बात की थी। वे परिणाम के लिए हैं उत्पादों की पूरी लाइन, जो हमारे पास है।"

उन्होंने कहा, "हमने जिन बाजारों पर नजर रखी, उनमें से अधिकांश में दोहरे अंकों में वृद्धि हुई, विशेष रूप से भारत सहित उभरते बाजारों में मजबूत वृद्धि के साथ हुई।"

त्योहार की तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर 2020) में, कंपनी ने आईफोन 11 और एक्सआर के शानदार प्रदर्शन पर सवार होकर, भारत में अपने स्मार्टफोन की हिस्सेदारी को दोगुना कर 4 प्रतिशत कर दिया।

आईफोन 12 सीरीज लाइन-अप के मजबूत प्रदर्शन ने कंपनी के लिए रिकॉर्ड जून तिमाही सुनिश्चित की।

कुक ने इस साल जनवरी में कहा था, "अगर आप उदाहरण के लिए भारत को लें, तो हमने पिछली तिमाही में अपने कारोबार को एक साल पहले की तुलना में दोगुना कर दिया था, लेकिन हमारे व्यापार का पूर्ण स्तर अभी भी अवसर के आकार के सापेक्ष काफी कम है।"

एप्पल, जिसने पहले ही भारत में कुछ आईफोन मॉडल का निर्माण शुरू कर दिया है, उसने देश में अपने खुदरा स्टोरों के लिए भी स्थानों पर काम किया है।

कुक ने कहा कि कंपनी भारत में कई काम कर रही है।

कुक ने विस्तार से बताया, "ऐसे कई बाजार हैं जिनका मैंने पहले उल्लेख किया है। भारत उनमें से एक है जहां हमारा हिस्सा काफी कम है। इसमें एक साल पहले की तिमाही से सुधार हुआ है और उस अवधि में हमारा कारोबार लगभग दोगुना हो गया है, इसलिए हमें यह विकास बहुत अच्छा लगता है।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement